1. home Hindi News
  2. career
  3. neet 2021 exam date announced check official website for details iit teachers offer over 900 video lectures to help jee and neet aspirants sry

NEET 2021 Exam Date Announced: IIT के शिक्षकों द्वारा मिल रहे 900 वीडियो लेक्चर्स, नीट और JEE की परीक्षा में छात्रों को अब इस तरह मिलेगी मदद, यहां देखें डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नीट और जेईई के छात्रों के मिल रहा 900 वीडियो लेक्चर्स
नीट और जेईई के छात्रों के मिल रहा 900 वीडियो लेक्चर्स
Internet

नीट 2021 एग्जाम ऑफलाइन मोड में पेन और पेपर माध्यम से आयोजित होने वाली है.नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट 2021 परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है. इस बार यह परीक्षा 1 अगस्त 2021 को आयोजित होगी. नीट की परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी सहित देश भर में कुल 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. एनटीए की ऑफिशयल वेबसाइट nta.ac.in पर एमबीबीएस/बीडीएस में प्रवेश के लिए होने वाली नीट परीक्षा की तारीख का ऐलान किया गया है. नीट 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी.

भारत के प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) के प्रोफेसरों और क्षेत्र के अन्य विशेषज्ञों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NEET) की तैयारी के लिए उनके लिए 900 से अधिक वीडियो लेक्चर ऑफर किए हैं. प्रशिक्षण सामग्री अब आप ट्यूब चैनलों और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट पर उपलब्ध है. पाठ्यक्रम में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान शामिल हैं. एनटीए ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है, “ये व्याख्यान प्रतिष्ठित आईआईटी प्रोफेसरों / विषय विशेषज्ञों द्वारा विषय अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए दिए गए हैं. हालांकि, यह ध्यान दिया जा सकता है कि इस सामग्री से JEE MAIN / NEET-UG परीक्षा के प्रश्न आएंगे, इसकी कोई गारंटी नहीं है.”

देश की सबसे चर्चित परीक्षाओं में से है नीट और जेईई की परीक्षा

JEE और NEET देश की सबसे चर्चित प्रवेश परीक्षाओं में से दो हैं क्योंकि वे स्नातक स्तर पर इंजीनियरिंग स्कूलों और मेडिकल स्कूलों में प्रवेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. इन दोनों प्रवेश द्वारों के लिए लगभग तीस लाख छात्र बैठे हैं.

साल में चार बार आयोजित होगी जेईई मेंस की परीक्षा

मार्च सत्र की परीक्षा के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य 2021 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. परीक्षा 15 मार्च से 18 मार्च तक आयोजित की जाएगी और कई पाली में आयोजित की जाएगी. पिछले सालों में जेईई मेंस में विद्यार्थियों को दो बार बैठने का मौका मिलता रहा है, लेकिन इस साल कोरोना की वजह से इस साल जेईई मेंस में छात्र-छात्रा चार बार बैठ सकेंगे. इन चारों परीक्षाओं के स्कोर को जोड़कर रैंक निर्धारित होगी. परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रेल, मई में आयोजित होनी है.

11 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

NEET (UG) 2021 की परीक्षा NTA परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी समेत 11 भाषाओं में एक अगस्त को ऑफलाइन आयोजित किया जाएगा. नीट 2021 का आयोजन अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, गुजराती, बंगाली, मराठी, ओडिया, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा. आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र के माध्यम का विकल्प चुनना होगा.

NEET 2021 के लिए आवेदन करने के लिए चरण

आवेदन पत्र जारी होने के बाद

  • आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं

  • पंजीकरण के लिए लिंक पर क्लिक करें

  • लॉगिन क्रेडेंशियल उत्पन्न करने के लिए आवश्यक विवरण प्रस्तुत करें

  • लॉगइन करें और NEET 2021 आवेदन फॉर्म भरें

  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें, फॉर्म जमा करें।

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें