1. home Hindi News
  2. career
  3. jee advanced 2021 iit entrance exam postponed due to covid surge revised date to be announced later check offical website jeeadv ac in sry

JEE Advanced 2021: 03 जुलाई को आयोजित होने वाली JEE एडवांस स्थगित, संशोधित तारीख की घोषणा जल्द

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JEE Advanced 2021 postponed
JEE Advanced 2021 postponed
internet

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने देश भर में बिगड़ती COVID-19 स्थिति को देखते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस 2021 को स्थगित कर दिया है. परीक्षा 3 जुलाई, 2021 के लिए निर्धारित की गई थी.ऑफिशियल नोटिस में लिखा गया है कि, “कोविड-19 के कारण मौजूदा महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, JEE (एडवांस ) 2021 जो 03 जुलाई, 2021 (शनिवार) को आयोजित होने वाली थी, स्थगित कर दी गई है. परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा उचित समय पर की जाएगी. "

जेईई एडवांस 2021 कब हो सकती है आयोजित

जेईई एडवांस की परीक्षा फिलहाल अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई है, परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा नियत समय में की जाएगी. उम्मीदवार जेईई एडवांस की आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in पर आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं. नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे भी दिया गया है.

जेईई मेन परीक्षा जून या अगस्त में हो सकती है

हालांकि जेईई मेन परीक्षा की तारीखों की कोई अंतिम घोषणा नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो यह जून या अगस्त में आयोजित की जा सकती है. जेईई एडवांस की तारीखें जेईई मेन पर निर्भर करती हैं क्योंकि जेईई मेन के टॉप 2.5 लाख में रैंक पाने वालों को ही जेईई एडवांस में बैठने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है.

2.5 लाख छात्र प्रभावित

जेईई मेन परीक्षा 2021 क्वालिफाई करने वाले छात्र जेईई एडवांस 2021 परीक्षा में बैठने के योग्य होते हैं. हर साल लगभग टॉप 2.5 लाख जेईई मेन क्वालिफायर जेईई एडवांस के लिए आवेदन करते हैं. हर एक कैटेगरी में रैंक और मार्क्स को ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवारों की कुल संख्या थोड़ी अधिक हो सकती है. इस परीक्षा में हर वर्ष लगभग 3 लाख अभ्यर्थी शामिल होते हैं. परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को रैंक के आधार पर आईआईटी, एनआईटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी और डीम्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश दिया जाता है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें