1. home Hindi News
  2. career
  3. ignou july 2022 re registration process begins apply by june 30 know how to apply sry

IGNOU July 2022 Re Registration: इग्नू जुलाई सत्र 2022 के लिए री रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

इग्नू ने जुलाई, 2022 सत्र के लिए रि-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. जुलाई सत्र के लिए छात्र अपना आवेदन इंदिरी गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट onlinerr.ignou.ac.in पर जाकर पूरा कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IGNOU July 2022 Re Registration
IGNOU July 2022 Re Registration
Prabhat Khabar Graphics

IGNOU July 2022 Re Registration: इंदिरी गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई, 2022 सत्र के लिए रि-रजिस्ट्रेशन (re-registration) की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. छात्र अब स्नातक, और स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम, स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र (पीजी प्रमाणपत्र), स्नातकोत्तर डिप्लोमा (पीजीडी) और डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं. जुलाई सत्र के लिए छात्र अपना आवेदन इंदिरी गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट onlinerr.ignou.ac.in पर जाकर पूरा कर सकते हैं. जुलाई 2022 सत्र के लिए रि-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 जून, 2022 है.

इग्नू जुलाई 2022 री रजिस्ट्रेशन– आवेदन कैसे करें

-आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – ignou.ac.in.
-मूल विवरण और चुने गए पाठ्यक्रम के साथ पंजीकरण करें.
-नामांकन संख्या का उपयोग करके फिर से लॉगिन करें.
-आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
-फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भों के लिए एक हार्डकॉपी रखें.

इग्नू ने असाइनमेंट जमा करने की तारीख भी बढ़ाई 

इग्नू ने जून 2022 टर्म एंड परीक्षाओं (IGNOU TEE) के लिए असाइनमेंट जमा (IGNOU July 2022 Re Registration) कराने की आखिरी तारीख एक बार फिर बढ़ा दी है. अब छात्र 31 मई, 2022 तक असाइनमेंट जमा करा सकते हैं, जबकि पहले इसकी आखिरी तारीख 15 मई थी. इग्नू ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा, "सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी से टर्म-एंड परीक्षा जून 2022 के लिए असाइनमेंट (हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी दोनों में) जमा करने की आखिरी तारीख 31 मई, 2022 तक बढ़ा दी गई.

इग्नू क्या है

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU July 2022 Re Registration) की स्थापना 1985 में एक संसदीय काननू के अंतर्गत हुई थी. ओपन और दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में इग्नू अपनी एक अलग ही पहचान रखता है. इग्नू ने स्थापना से देश में उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. यूनेस्को के अनुसार यह देश का सबसे बड़ा दूरस्थ विश्वविद्यालय है.

इग्नू अपने मुख्यालय एवं क्षेत्रीय केंद्रों में 420 संकाय सदस्यों और उच्च शिक्षा के पारस्परिक संस्थानों, पेशेवर संगठनों एवं उद्योग क्षेत्र के करीब 36 हजार परामर्शदाताओं की मदद से करीब 490 सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री एवं डॉक्टोरल कार्यक्रम संचालित करता है.है."

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें