1. home Hindi News
  2. career
  3. ignou extends registration validity for management and mba programmes indira gandhi national open university ignou tee june exam 2021 sry

IGNOU Admission 2021: इग्नू ने एमबीए और मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए रेजिसस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ी, ऐसे करें अप्लाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IGNOU extends registration validity for Management and MBA programmes
IGNOU extends registration validity for Management and MBA programmes
internet

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने प्रबंधन और एमबीए कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण की वैधता बढ़ा दी है. प्रबंधन कार्यक्रमों (एमबीए और स्पेशलाइज्ड पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम्स) और एमबीए (बैंकिंग एंड फाइनेंस) के छात्रों के लिए विस्तार दिया गया था ताकि वे जून के टर्म एंड परीक्षा से दिसंबर 2021 की टर्म एंड परीक्षा तक अपने पंजीकृत पाठ्यक्रमों को पूरा कर सकें.

विश्वविद्यालय ने COVID19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए पंजीकरण की वैधता बढ़ा दी है. आधिकारिक सूचना के अनुसार, पंजीकृत छात्र, जिन्होंने पहले ही अपने पाठ्यक्रम पंजीकृत कर लिए हैं, लेकिन COVID19 महामारी के कारण अगस्त 2021 में होने वाली जून 2021 की टर्म एंड परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए हैं, उन्हें अपने पहले से पंजीकृत पाठ्यक्रमों को पूरा करने के लिए दिसंबर 2021 के टीईई में उपस्थित होने का अतिरिक्त मौका दिया जाएगा.

जिन उम्मीदवारों ने पहले ही प्रबंधन और एमबीए कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण कर लिया है, उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा जारी विस्तारित वैधता अवधि के दौरान नए बचे हुए पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिसे उन्होंने अभी तक अपने कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए पंजीकृत नहीं किया है.

इस बीच, इग्नू टीईई जून परीक्षा 2021 3 अगस्त, 2021 से शुरू होगी.परीक्षा स्नातक, स्नातकोत्तर, प्रमाण पत्र, डिप्लोमा और विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले अन्य कार्यक्रमों के लिए आयोजित की जाएगी. जून टीईई के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने की समय सीमा, जो पहले 30 जून थी, को बढ़ाकर 9 जुलाई कर दिया गया है.

इग्नू क्या है

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की स्थापना 1985 में एक संसदीय काननू के अंतर्गत हुई थी. ओपन और दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में इग्नू अपनी एक अलग ही पहचान रखता है. इग्नू ने स्थापना से देश में उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. यूनेस्को के अनुसार यह देश का सबसे बड़ा दूरस्थ विश्वविद्यालय है.

इग्नू अपने मुख्यालय एवं क्षेत्रीय केंद्रों में 420 संकाय सदस्यों और उच्च शिक्षा के पारस्परिक संस्थानों, पेशेवर संगठनों एवं उद्योग क्षेत्र के करीब 36 हजार परामर्शदाताओं की मदद से करीब 490 सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री एवं डॉक्टोरल कार्यक्रम संचालित करता है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें