1. home Home
  2. career
  3. gate 2022 registration process begins how to apply at gate iitkgp ac in eligibility criteria exam date graduate aptitude test in engineering sry

GATE 2022 के लिए दो सितंबर से करें आवेदन, यहां देखें पूरी प्रक्रिया gate.iitkgp.ac.in

इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (GATE) 2022 के लिए आवेदन आज से शुरू होने वाले हैं. उम्मीदवार gate.iitkgp.ac.in पर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
GATE 2022 registration process begins
GATE 2022 registration process begins
internet

IIT खड़गपुर 2 सितंबर को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा. छात्र Gate.iitkgp.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म में 26 अक्तूबर से एक नवंबर तक सुधार कर सकते हैं. एग्जाम सेंटर में बदलाव व अन्य डॉक्यूमेंट में सुधार स्टूडेंट्स फीस देकर 12 नवंबर तक सुधार सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 24 सितंबर है, GATE की परीक्षा 5, 6, 12 और 13 फरवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी. बता दें कि इस साल दो नए पेपर - जियोमैटिक्स इंजीनियरिंग (जीई) और नेवल आर्किटेक्चर एंड मरीन इंजीनियरिंग (एनएम) जोड़े गए हैं. आपको बता दें, कोरोना वायरस की स्थितियों को देखते हुए परीक्षा की तारीख में बदलाव किया जाएगा.

GATE 2022 registration: ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट gate.iitkgp.ac.in पर जाएं.

स्टेप 2- "GATE 2022 registration" लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- मांगी गई सभी प्रकार की जानकारी भरें.

स्टेप 4- फीस का भुगतान करें.

स्टेप 5- फॉर्म अच्छे से चेक कर लें और सबमिट कर दें.

GATE स्कोर किसी विशेष विषय में उम्मीदवार के सापेक्ष प्रदर्शन स्तर को दर्शाता है, जिसे कई वर्षों के परीक्षा डेटा के आधार पर निर्धारित किया जाता है. उच्च शिक्षा में प्रवेश के अलावा, कई सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा इंजीनियरों की भर्ती के लिए GATE स्कोर का भी उपयोग किया जाता है. GATE का संचालन भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की में) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है.

बीटेक के तीसरे साल में भी अब दे सकते हैं गेट

नये नियम के अनुसार अब बीटेक प्रोग्रामों के तीसरे वर्ष के स्टूडेंट्स भी गेट के लिए पात्र होंगे. गेट परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला में एमटेक और एमएससी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें