33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

EXAM: जीएटी-बी/बीईटी 2024 परीक्षा से बनाएं बायोटेक्नोलॉजी में भविष्य

एनटीए ने एनटीए ने बायोटेक्नोलॉजी व संबंधित विषय के पीजी प्रोग्राम में प्रवेश एवं जेआरएफ के लिए होनेवाले ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी (जीएट-बी)/बायोटेक्नोलॉजी एलिजिबिलिटी टेस्ट (बीईटी) 2024 की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

GET-B/ BET 2024: एनटीए ने बायोटेक्नोलॉजी व संबंधित विषय के पीजी प्रोग्राम में प्रवेश एवं जेआरएफ के लिए होनेवाले ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी (जीएट-बी)/बायोटेक्नोलॉजी एलिजिबिलिटी टेस्ट (बीईटी) 2024 की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. देश के शीर्ष संस्थानों से बायोटेक्नोलॉजी एवं संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई या रिसर्च करने के इच्छुक छात्र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित होनेवाले ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी (जीएटी-बी)/ बायोटेक्नोलॉजी एलिजिबिलिटी टेस्ट (बीईटी)-2024 के साथ आगे बढ़ सकते हैं‍.

जीएटी-बी/ बीईटी क्या है?

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी (जीएटी-बी) के माध्यम से छात्र देश के शीर्ष संस्थानों में एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, एमटेक बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी एग्रीकल्चर बायोटेक्नोलॉजी और एमवीएससी एनिमल बायोटेक्नोलॉजी कोर्सेज में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं. वहीं बायोटेक्नोलॉजी एलिजिबिलिटी टेस्ट (बीईटी), डीबीटी-जूनियर रिसर्च फेलोशिप (डीबीटी-जेआरएफ) के लिए पात्रता निर्धारित करनेवाली एक राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा है, जो बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में शोध करने के इच्छुक अभ्यर्थियों की राह को आसान बनाती है.

शामिल होने के लिए जरूरी योग्यता

जीएटी-बी टेस्ट के जरिये एमवीएससी एनिमल बायोटेक्नोलॉजी कोर्स में दाखिला प्राप्त करने के इच्छुक छात्र को वेटरनरी एंड एनिमल साइंस में स्नातक होना चाहिए. एमटेक बायोटेक्नोलॉजी के लिए संबंधित स्ट्रीम में बीटेक व बीई डिग्री प्राप्त करनेवाले आवेदन कर सकते हैं. अन्य कोर्सेज के लिए निर्धारित योग्यता का विवरण आप ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

टेस्ट से संबंधित अहम बातें

जीएटी-बी/ बीईटी 2024 का आयोजन 20 अप्रैल, 2024 को किया जायेगा. जीएटी-बी का आयोजन सुबह की पाली में 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और बीईटी का दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे किया जायेगा. यह परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में होंगी. प्रश्न पत्र का माध्यम अंग्रेजी है और परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे. पेपर के अनुसार पाठ्यक्रम के बारे में विस्तार से जानने के लिए इंफॉर्मेशन बुलेटिन देखें.

ऐसे करें आवेदन

जीएटी-बी/बीईटी 2024 के लिए वेबसाइट https://dbt.ntaonline.in/ से ऑनलाइन आवेदन करना है.
अंतिम तिथि : 6 मार्च, 2024 शाम 5 बजे से पहले तक आवेदन कर सकते हैं.
विवरण देखें : dbt.ntaonline.in/frontend/web/uploads/Information-Bulletin-2024-FINAL.pdf अथवा nta.ac.in/Download/Notice/Notice_20240208215349.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें