1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse term1 result 2022 after 10th term 1 result students have been given options to complain online know details tvi

CBSE term1 Result 2022:10वीं टर्म 1 रिजल्ट के बाद छात्रों के पास ऑनलाइन शिकायत करने के विकल्प,डिटेल जानें

सीबीएसई बोर्ड ने पहले चरण की परीक्षा को लेकर किसी विवाद की सुनवाई के लिए ऑनलाइन विवाद निपटारा तंत्र की व्यवस्था की है और यह तत्काल उपलब्ध हो गया है. शिकायत के लिये ऑनलाइन लिंक 26 मार्च तक कार्य करेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE term 1 Result 2022
CBSE term 1 Result 2022
CBSE

CBSE term 1 Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं कक्षा की फर्स्ट टर्म की परीक्षा के रिजल्ट (CBSE Term 1 Result) की जानकारी स्कूलों को दे दी है. बोर्ड द्वारा यह जानकारी नए जारी आदेश में दी गई है. उल्लेखनीय है कि पिछले साल ही सीबीएसई बोर्ड ने घोषणा की थी कि वर्ष 2022 में बोर्ड की परीक्षा दो चरण में होगी. पहले चरण में मुख्य विषयों की परीक्षा पिछले साल 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच आयोजित हुई थी. बोर्ड ने बताया कि पहले चरण और दूसरे चरण की परीक्षा के वेटेज का निर्णय दूसरे चरण की परीक्षा के नतीजे घोषित करने के दौरान किया जाएगा और उसी के अनुरूप अंतिम रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने पहले चरण की परीक्षा को लेकर किसी विवाद की सुनवाई के लिए ऑनलाइन विवाद निपटारा सिस्टम की व्यवस्था की है. डिटेल जानने के लिए आगे पढ़ें.

पहले चरण की परीक्षा के सिर्फ थ्योरी के अंक स्कूलों को भेजे गए

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, है कि बोर्ड, स्कूलों को 10वीं कक्षा के उनके विद्यार्थियों के सैद्धांतिक प्रदर्शन के बारे में सामूहिक रूप से अवगत करा रहा है. इसलिए विद्यार्थियों के प्रदर्शन की व्यक्तिगत जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है. बोर्ड ने कहा कि केवल ‘थ्योरी’ के अंक भेजे गए हैं क्योंकि इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल एग्जाम के रिजल्ट पहले ही स्कूलों के पास हैं. बोर्ड ने कहा कि चूंकि ये पहले चरण की ही परीक्षा है, इसलिए कोई मार्क्सशीट या उतीर्ण होने का प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है और वे दूसरे चरण की परीक्षा के बाद ही जारी किए जाएं.

शिकायत के लिये ऑनलाइन लिंक 26 मार्च तक ओपन रहेगा

साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने पहले चरण की परीक्षा को लेकर किसी विवाद की सुनवाई के लिए ऑनलाइन विवाद निपटारा सिस्टम की व्यवस्था की है और यह तत्काल उपलब्ध हो गया है. जारी निर्देश के अनुसार, शिकायत के लिये ऑनलाइन लिंक 26 मार्च तक कार्य करेगा लेकिन विवाद का निपटारा दूसरे चरण की परीक्षा के बाद ही होगा. बोर्ड ने कहा कि उन विद्यार्थियों के प्रदर्शन को साझा नहीं किया गया है, जो कोविड या किसी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय परीक्षा या खेल में शामिल होने की वजह से पहले चरण की परीक्षा नहीं दे पाए हैं.

बोर्ड ने कहा कि ऐसे स्टूडेंट्स का अंतिम मूल्यांकन दूसरे चरण की परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर होगा. नोटिस में कहा गया है कि पहले चरण की परीक्षा में प्रश्न प्रत्रों के दो सेट के बीच कठिनाई के स्तर को दूर करने के लिए जरूरी कदम अंतिम नतीजे तैयार करने के वक्त उठाए जाएंगे. जिन विद्यार्थियों को रिपीट/कम्पार्टमेंट/ उत्तीर्ण श्रेणी में रखा गया है उनके नतीजे दूसरे चरण की परीक्षा के बाद ही घोषित किए जाएंगे. कम्पार्टमेंट परीक्षा दूसरे चरण की परीक्षा के सिलेबस के आधार पर ली जाएगी.

दूसरे चरण की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प नहीं

सीबीएसई बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि वह दूसरे चरण की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प नहीं देगा. सीबीएसई ने कहा कि पत्राचार या प्राइवेट उम्मीदवार चूंकि दूसरे चरण की परीक्षा में ही शामिल होंगे उनकी प्रैक्टिकल और थ्योरी एग्जाम के मार्क्स यथानुपात के आधार पर दिए जाएं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें