1. home Home
  2. career
  3. cbse term 1 exam today board examination for class 10th and 12th know important guidelines prt

CBSE Term-1 Exam: आज से शुरू हो रही सीबीएसई टर्म-1 बोर्ड की परीक्षाएं, छात्रों को इन नियनों का करना होगा पालन

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के टर्म-1 परीक्षा की तारीखों का एलान पहले ही कर दिया था. सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर डेटशीट भी जारी कर दिया था. सीबीएसई डेट शीट के मुताबिक, आज से बारहवीं बोर्ड के टर्म-1 परीक्षा का आयोजन हो रहा है. वहीं, दसवीं बोर्ड की टर्म-1 परीक्षा 17 नवंबर 2021 से शुरू होगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
CBSE Board Term 1 Examination Class 10th and 12th
CBSE Board Term 1 Examination Class 10th and 12th
internet

CBSE Term-1 Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Term 1 Board Exam) की टर्म-1 बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. CBSE 12वीं की आज आज परीक्षा हो रही है. आज इंटरप्रेन्योरशिप और ब्यूटी व वेलनेस सबजेक्ट की परीक्षा हो रही है. बता दें, परीक्षा वस्तुनिष्ठ (Objective) होंगे. इधर, 10 वीं कक्षा की टर्म-1 बोर्ड परीक्षा कल यानी बुधवार 17 नवंबर से शुरू होंगी. पहली पेंटिंग की परीक्षा होगी.

गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड 2022 के टर्म-1 परीक्षा की तारीखों का एलान पहले ही कर दिया था. सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर डेटशीट भी जारी कर दिया था. सीबीएसई डेट शीट के मुताबिक, आज से बारहवीं बोर्ड के टर्म-1 परीक्षा का आयोजन हो रहा है. वहीं, दसवीं बोर्ड की टर्म-1 परीक्षा 17 नवंबर 2021 से शुरू होगा.

टर्म 1 एग्जाम को लेकर सीबीएसई ने कहा है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सेशन 2021-22 टर्म 1 एग्जाम की अलग से कोई परीक्षा नहीं होगी. इसका मतलब है कि, अगर कोई छात्र टर्म 1 बोर्ड एग्जाम देने में किसी भी तरह से असमर्थ हो जाता है तो उसका फाइनल रिजल्ट सिर्फ सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा के आधार पर ही तैयार होगा. यानी उसके मार्क्स अपेक्षाकृत कम होंगे. सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं दो टर्म में लेगी. पहले टर्म की परीक्षा ओएमआर शीट (OMR Sheet) पर होगी. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे.

जरूरी दिशानिर्देश: परीक्षा हॉल में परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड लेकर जाना है. बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा. सभी परीक्षार्थियों को कोरोना गाइडलाइंस का पूरे तरीके से पालन करना होगा. मास्क, सैनिटाइजर लेकर केन्द्र जाना होगा. प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 20 मिनट का समय दिया जाएगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें