1. home Hindi News
  2. career
  3. aissee 2021 result declared sainik school entrance exam result announced check here the details all india sainik schools entrance exam final answer keys released sry

AISSEE Results 2021: ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे देखें परिणाम aissee.nta.nic.in

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी
ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी
Instagram

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शनिवार, 13 मार्च को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 6 और 9 के लिए ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE) 2021 के परिणाम घोषित किए. जो उम्मीदवार AISSEE प्रवेश परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपना परिणाम aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन देख सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://ntaresults.nic.in/resultservices/AISSEE-2021-auth पर क्लिक करके भी अपना रिजल्ट (AISSEE Result 2021) चेक कर सकते हैं.

साथ ही नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करके भी अपना रिजल्ट (AISSEE Result 2021 Declared) चेक कर सकते हैं. इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने फाइनल आंसर की (AISSEE Answer 2021) जारी किया था.

AISSEE परिणाम 2021 की जाँच कैसे करें:

  • आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाएं

  • होम पेज पर, AISSEE कक्षा 6 और 9 के परिणाम 2021 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें

  • परिणाम की एक नई लॉगिन विंडो स्क्रीन पर दिखाई देगी

  • अब आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें

  • परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा. रिजल्ट चेक करें और उसका स्क्रीनशॉट या प्रिंटआउट लें

एआईएसएसईई कक्षा छह में प्रवेश के लिए पात्रता

उम्मीदवारों की आयु 31.03.2021 तक 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लड़कियों के लिए प्रवेश भी खुला है।

एआईएसएसईई नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए पात्रता

उम्मीदवारों को 31.03.2021 के अनुसार 13 से 15 वर्ष के बीच होना चाहिए और प्रवेश के समय किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा पास होना चाहिए.

फाइनल आंसर की हुआ था जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE) का फाइनल आंसर की जारी किया था. ये आंसर की सभी छात्र, जो 7 और 14 फरवरी, 2021 को परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, अब आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in और nta.ac.in पर अंतिम उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं.

जानिए सैनिक स्कूल के बारे में

सैनिक स्कूलों में कक्षा छह से 12वीं तक की पढ़ाई होती है और सैन्य अकादमियों में प्रवेश की तैयारी भी कराई जाती है. सैनिक स्कूल सैनिक स्कूल सोसायटी के तहत आते हैं जो कि रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में है. सैनिक स्कूल का एक मकसद रक्षा अकादमियों के लिए बेतरीन सैनिक तैयार करना होता है. सैनिक सोसाइटी द्वारा हर साल एक परीक्षा का आयोजन किया आता है, जिसमें छठी से नौवीं तक के बच्चे ही दाखिला पा सकते हैं. इसके लिए बच्चो की कुछ आयु सीमा भी निर्धारित की गई है. बाकि की पूरी जानकारी हम आपको आगे चलकर देने वाले हैं.

भारत में फिलहाल 33 ऐसी सैनिक अकादमी है जो NDA और INA के लिए काम करती है। ये सभी अकादमी या स्कूल राज्य सरकारों और रक्षा मंत्रालय के अधीन आते हैं. सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए सैनिक स्कूल सोसाइटी/Sainik School Socity हर साल जनवरी में इस परीक्षा का आयोजन करती है। इनसे सम्बंधित और अधिक जानकारी के लिए आप सैनिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें