1. home Hindi News
  2. business
  3. this scheme of better post office than sbi you can invest with just rs 100 you will get these benefits

SBI से बेहतर है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, मात्र 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश, मिलेंगे ये फायदे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप मात्र 100 रुपये से ही अपना खाता खोल सकते हैं और जिसमें ब्याज दर 6.8 फीसदी है और इसमें आपको टैक्स में बी छूट मिलती है
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप मात्र 100 रुपये से ही अपना खाता खोल सकते हैं और जिसमें ब्याज दर 6.8 फीसदी है और इसमें आपको टैक्स में बी छूट मिलती है
Twitter

भविष्य की योजनाओं को लेकर पोस्ट ऑफिस के पास हर प्रकार की सेविंग्स को स्कीम है, इसी में से एक है नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट. जो कि अपने ग्राहकों को कई सुविधाएं देता है. इस स्कीम की खासियत ये है कि इसमें आपको बार बार हर महीने या साल पैसे लगाने के झंझट से मुक्ति मिलती है. आईए आज हम आपको इस स्कीम के फायदे के बारे में बताते हैं.

अगर आप भी अपने आने वाले 5 साल तक पैसे बचाने या पैसे सेविंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो NSC में भी पैसे लगा सकते हैं. इस स्कीम की ब्याज दर 6.8 फीसदी है, जबकि एसबीआई की ब्याज दर 5.75 फीसदी है जो कि पोस्ट के इस स्कीमस से काफी कम है. NSC में आपको बार पैसे नहीं लगाने होते हैं, इस सुविधा में आपको एक बार पैसा देना होता है और ग्राहक एक ही बार में रिडीम कर लेते हैं.

अगर आप NSC में पैसे लगाते हैं तो आपको टैक्स में भी छूट मिलती है, ये इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत एनएससी में प्रति वर्ष 1.5 लाख तक निवेश कर छूट पा सकते हैं टैक्सेबल इनकम होने पर कुल आय में से राशि काट ली जाती है. क्योंकि 1.5 लाख कुल सीमा की भीतर धारा 80 सी अंतर्गत टैक्स कटौती हो जाता है.

बता दें कि इस स्कीम की समय अवधि सिर्फ 5 साल तक का होता है, लेकिन अगर आपके 5 साल पूरा हो गया हो तो इसे 5 साल तक के लिए और आगे बढ़ाया जा सकता है. इसमें आपको एक भी पैसे का निवेश नहीं करना होता है बल्कि आपने जो शुरूआत में ही 15 लाख रुपये का निवेश किया है उसी पर ब्याज मिलता रहेगा.

100 रुपये से खुलता है खाता

इंडिया पोस्ट के अनुसार इस स्कीम के तहत खाता कम से कम 100 रुपये से खुलता है. NSC के तहत खाता देशभर में पोस्ट ऑफ‍िस के ब्रांच में खोला जा सकता है. वहीं, इसमें निवेश की अधिकतम लिमिट तय नहीं है. NSC में पैसा 119 महीने में दोगुना हो सकता है. NSC में 100 रुपये निवेश करने पर यह 5 साल बाद 146 रुपये हो जाता है. इस तरह, निवेश दोगुना होने में इसमें 9.11 साल यानी 119 महीने का समय लगेगा.

क्या है NSC स्कीम

राष्ट्रीय बचत पत्र एक लंबी अवधि के निवेश का माध्यम है. इसके जरिए एक निश्चित ब्याज दर पर निवेशक को रिटर्न मिलता रहता है. खास बात ये है कि इसे भारत सरकार की डाकघर योजना के तहत जारी किया जाता है. राष्ट्रीय बचत पत्र आप अपने नजदीकी डाकघर से खरीद सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें