1. home Home
  2. business
  3. this 2 rupee antique coin will earn lakhs for you know details of inside story vwt

क्या आपके पास 2 रुपये हैं तो फिर देर किस बात की? बेच डालिए मिलेगा 5 लाख, जानिए बेचने का तरीका

भारत की आजादी से पहले महारानी विक्टोरिया के एक रुपये के चांदी के सिक्के की कीमत 2 लाख रुपये आंकी गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दो रुपये से पांच लाख.
दो रुपये से पांच लाख.
फोटो : ट्विटर.

Antique coin of rs 2 : क्या आपके पास 2 रुपये का सिक्का है? अगर है तो देर किस बात की! उसे बेच डालिए. अगर आप उसे बेच देंगे तो आपको कम से कम 5 लाख रुपये मिलेंगे. लेकिन, जरा ठहरिए. दो रुपये के हर सिक्के पर आपको 5 लाख रुपये नहीं मिलेंगे. यह वह खास सिक्का है, जो अगर आपके पास है और आप उसे बेचेंगे, तो मोटी कमाई होगी. आइए जानते हैं कि दो रुपये के किस सिक्के को बेचने के बाद आपको 5 लाख रुपये मिलेंगे...?

क्या 2 रुपये के हर सिक्के पर मिलेगा 5 लाख?

अब आप ये सोच रहे होंगे कि दो रुपये के किसी भी सिक्के को बेचने के बाद आपको 5 लाख रुपये मिल जाएंगे. जी नहीं, आप इस मुगालते में मत रहिए. दो रुपये का सिक्का मतलब पुराना सिक्का जिसे एंटिक क्वाइन कहते हैं. आजकल देश में पुराने सिक्कों और नोटों को बेचकर लाखों कमाने का चलन चला हुआ है. दो रुपये के जिस सिक्के को बेचकर 5 लाख रुपये बटोरने की बात बताई जा रही है, वह सिक्का वर्ष 1994 का बना हुआ है. इस सिक्के के पिछले हिस्से में भारत का नक्शा बना हुआ है. अगर आपके पास दो रुपये का यह सिक्का है, तो 5 लाख रुपये मिलेंगे.

कहां बिकेगा यह सिक्का?

अगर आपके पास वर्ष 1994 का बना हुआ दो रुपये का यह सिक्का है, जिसके पीछे भारत का नक्शा बना हुआ है तो आपको इसे बेचने के बाद 5 लाख रुपये मिलेंगे. अब आप यह सोचेंगे कि इतने पुराने सिक्के को कहां बेचें कि मोटी रकम की कमाई होगी, तो आपको बता दें कि इतने पुराने सिक्के को आप क्विकर नामक वेबसाइट (Quikr website) पर इसे बेचकर कम से कम 5 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

कैसे करें बिक्री?

अब अगर आपके पास ऐसे दुर्लभ सिक्के हैं और आप उन्हें बेचना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको साइट पर जाकर अपना नाम रजिस्टर करना होगा. फिर इस सिक्के की फोटो क्लिक करके साइट पर अपलोड कर दें. खरीदार आपसे सीधे संपर्क करेंगे. बाकी खरीदार और विक्रेता पर निर्भर करेगा कि वे सौदे पर मुंहमांगी कीमत देने के लिए कितना तैयार हैं.

क्विकर पर 9 लाख में बिकता है 1 रुपये का सिक्का

गौरतलब है कि भारत की आजादी से पहले महारानी विक्टोरिया के एक रुपये के चांदी के सिक्के की कीमत 2 लाख रुपये आंकी गई है. इसी तरह जॉर्ज पंचम किंग सम्राट 1918 की तस्वीर वाले एक ब्रिटिश एक रुपये के सिक्के की कीमत 9 लाख रुपये तक है. ई-कॉमर्स साइट क्विकर पर बेचे जा रहे इन सिक्कों की कीमत विक्रेता और खरीदार के बीच हुए सौदे पर आधारित है. चूंकि इन सिक्कों की काफी मांग है, इसलिए खरीदार इनके लिए लाखों रुपये खर्च करने को तैयार हैं.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें