1. home Home
  2. business
  3. antique coins latest news this coin of 1 rupee you can get 9 lakhs in 1 minute know what is the way to earn money vwt

Antique coins news: 1 रुपये का ये सिक्का 1 मिनट में आपको दिला सकता है 9 लाख, जानिए क्या है पैसा कमाने का तरीका

जरा ठहरिए! हाथ में आने वाला खोटा सिक्का भी कभी-कभार कुबेर बनकर आपके पास आता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
खोटा सिक्का खोले किस्मत का दरवाजा.
खोटा सिक्का खोले किस्मत का दरवाजा.
फाइल फोटो.

Antique coins latest news : क्या आप पुराने सिक्कों को जमा करने के शौकीन हैं. अगर हैं तो आपके पास एक मिनट में लाखों रुपये कमाने के कई सुनहरे अवसर है और यदि आपके पास पुराने सिक्के नहीं हैं तो आप जुगाड़ टेक्नोलॉजी से भी पुराने सिक्के लेकर एक मिनट में मोटी कमाई कर सकते हैं. लेकिन, साहब! याद रखिएगा कि पुराने सिक्कों से पैसा कमाने का ये खेल इतना भी आसान नहीं है. साफ-सुथरे तरीके से आपने काम किया तो बल्ले-बल्ले और अगर जालसाजी की तो फिर जेल ही आपका आशियाना बन सकती है.

बताते चलें कि जब हम बाजारों में दुकानों से कुछेक सामान खरीदने निकलते हैं तो अमूमन इस बात पर गौर नहीं करते कि दुकानदार किस नंबर का नोट या फिर किस साल का सिक्का दे रहा है. हम तो बस सामान खरीदे, दुकानदार को पैसा दिए और घर आ गए. फिर अगले दिन जरूरत पड़ी तो आंख मूंद के सिक्का या नोट को खर्च कर दिए.

लेकिन जनाब, जरा ठहरिए! हाथ में आने वाला खोटा सिक्का भी कभी-कभार कुबेर बनकर आपके पास आता है. अगर आप जौहरियों की तरह उसे पहचाने तो कुछेक साल में आप मालामाल हो जाएंगे और नहीं पहचाने तो दुकानदार के ड्रावर में वह सिक्का खनकने के सिवा और कोई दूसरा काम नहीं कर सकता. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि आपके हाथ में आने वाले कुछ सिक्के और नोट बेहद कीमती और पुराने होते हैं. वे जितने पुराने होते हैं, उनकी कीमत उससे भी कहीं अधिक होती है. ऐसे सिक्के या नोटों को 'एंटिक' कहते हैं.

इस समय 'एंटिक' सिक्के और नोटों का चलन जोरों पर है. दुनियाभर की कई वेबसाइट्स इन 'एंटिक' नोटों या सिक्कों के बदले लाखों रुपये प्रदान कर रहे हैं. ऐसा ही एक सिक्का सन 1918 का है. भारत की आजादी से पहले जॉर्ज वी किंग एम्परर 1918 के एक रुपये के ब्रिटिश कॉइन की कीमत 9 लाख रुपए तक लगाई गई है.

ई-कॉमर्स साइट Quickr (क्विकर) पर ये सिक्के बेचे जा रहे हैं. हालांकि ये सेलर और बायर के बीच है कि वे किस कीमत पर खरीद-फरोख्त करने के लिए राजी होते हैं, लेकिन ऐसे 'एंटिक' सिक्कों की मांग काफी है, जिन्हें लाखों रुपये तक मिल सकते हैं. इसका मतबल यह कि अगर आपके पास ऐसे 'एंटिक' 10-15 सिक्के भी है, तो आप देखते-दिखाते करोड़पति बन सकते हैं.

दरअसल, पिछले कुछ सालों के दौरान भारत में कई सिक्कों का चलन बंद हो गया है, जिससे मौजूदा सिक्कों का मूल्य कई गुना बढ़ गया है. इन 'एंटिक' सिक्कों के अलावा भारत में कई लोग महारानी विक्टोरिया के सिक्कों की खरीदारी करना भी पसंद करते हैं. कई लोग दिवाली और अक्षय तृतीया के मौके पर ऐसे 'एंटिक' सिक्के खरीदना पसंद करते हैं.

ई-कॉमर्स कंपनी क्विकर पर महारानी विक्टोरिया के साल 1862 के सिक्के बिक रहे हैं. इस वेबसाइट पर ये सिक्के 1.5 लाख रुपये तक में बिक रहे हैं. साल 1862 में बना एक रुपये वाला चांदी का सिक्का 'एंटिक' सिक्कों की कैटेगरी में आता है. इस एक 'एंटिक' सिक्के को बेचकर आप एक मिनट 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

कैसे बेचें एंटीक सिक्के?

यदि आप इन एंटीक सिक्कों में से एक के मालिक हैं और इसे बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको साइट पर एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा. सिक्के की एक तस्वीर पर क्लिक करें और इसे साइट पर अपलोड करें. यदि आप भाग्यशाली हैं, तो खरीदार सीधे आपके संपर्क में आएगा. वहां से आप भुगतान और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं. यह आप पर निर्भर करता है कि आप उसे कितने में बेचते हैं.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें