19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

TCS Q3 Result: कंपनी ने कमाया 11,735 करोड़ का मुनाफा, निवेशको को मिलेगा ₹27 का डिविडेंड, स्टॉक में आएगी तेजी

TCS Q3 Result: कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसका परिचालन मार्जिन 0.5 प्रतिशत सुधार के साथ 25 प्रतिशत हो गया. शुद्ध मार्जिन 19.4 प्रतिशत पर रहा. कंपनी के पास अभी 8.1 अरब डॉलर के ऑर्डर हैं.

TCS Q3 Result: देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर, 2023) ने बंपर मुनाफा कमाया है. कंपनी का शुद्ध लाभ 8.2 प्रतिशत बढ़कर 11,735 करोड़ रुपये रहा है. कंपनी ने कहा कि भारत की अगुवाई में उभरते बाजारों में दहाई अंक की मजबूत वृद्धि के कारण समीक्षाधीन तिमाही में उसका कारोबार भी चार प्रतिशत बढ़कर 60,583 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी ने बयान में कहा कि कारोबार में कुल वृद्धि ऊर्जा, संसाधन और उपयोगिताओं, विनिर्माण, जीवन विज्ञान और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अच्छे प्रदर्शन के कारण रही. कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसका परिचालन मार्जिन 0.5 प्रतिशत सुधार के साथ 25 प्रतिशत हो गया. शुद्ध मार्जिन 19.4 प्रतिशत पर रहा. कंपनी के पास अभी 8.1 अरब डॉलर के ऑर्डर हैं. कंपनी के नतीजों का असर आज शेयर बाजार में स्टॉक पर दिखने की संभावना है. समझा जा रहा है कि टीसीएस के शेयर बाजार में तेजी से उछलने वाले हैं.

Also Read: Tata Group IPO: आने वाला है टाटा समूह के ऑटो कंपोनेंट का आईपीओ! जानें क्या है इस साल कंपनी की योजना

शेयर डिविडेंड देगी कंपनी

इस वित्त वर्ष के तीसरी तिमाही में कंपनी के रेवेन्यू में चार प्रतिशत का उछाल आया है. ये अक्टूबर से दिसंबर तिमाही में 60,583 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. पिछले साल समान तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 58,220 करोड़ रुपये पर रहा था. टीसीएस के बोर्ड ने अपने निवेशकों को भी नये साल का तोहफा दिया है. कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 में 27 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने का फैसला किया है. इसमें 18 रुपये का स्पेशल डिविडेंट शामिल है. निवेशकों को डिविडेंड भुगतान का भुगतान 19 जनवरी 2024 के रिकॉर्ड डेट से किया जाएगा. जबकि, 5 फरवरी 2024 को भुगतान किया जाएगा. कंपनी के क्वाटर तीन की बेहतरीन कमाई पर टीसीएस के सीईओ और एमडी के कृतिवासन ने कहा कि मैक्रो-इकोमनॉमिक दिक्कतों के बावजूद कंपनी ने अपने बेहतरक बिजनेस मॉडल, डावर्सिफायड पोर्टफोलियो और कस्टमर पर केंद्रित रणनीति के कारण ही हमने बेहतरीन कमाई की है. उन्होंने कंपनी के आगे के प्लान पर बात करते हुए कहा कि जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में गजब की रुचि देखने को मिल रही है जिसके चलते इस क्षेत्र में हमने कस्टमर्स के लिए इनोवेशन को बढ़ाया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें