21.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेशटाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी तमिलनाडु में करेगी 70,800 करोड़ रुपये का निवेश, शेयर मार्केट में दिखा ये एक्शन

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी तमिलनाडु में करेगी 70,800 करोड़ रुपये का निवेश, शेयर मार्केट में दिखा ये एक्शन

Tata Power Renewable Energy: टाटा ग्रुप की इकाई टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (TPREL) ने अब तमिलनाडु में बड़ा निवेश करने की योजना बनायी है. कंपनी ने तमिलनाडु में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में 70,800 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है.

Tata Power Renewable Energy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के रिन्यूएबल एनर्जी के उत्पादन पर जोर देने के संदेश के बाद, देश के लगभग बड़े उद्योग इस क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. इस क्षेत्र में टाटा ग्रुप की इकाई टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (TPREL) ने अब तमिलनाडु में बड़ा निवेश करने की योजना बनायी है. बताया जा रहा है कि कंपनी ने तमिलनाडु में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में 70,800 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है. टाटा पावर की इकाई टीपीआरईएल ने राज्य के नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य के विकास का समर्थन करने और देश के स्वच्छ ऊर्जा बदलाव में तेजी लाने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ दो सहमति ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. कंपनी ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी है. एमओयू पर सोमवार को हस्ताक्षर किए गए. पहले एमओयू के तहत टीपीआरईएल अगले पांच से सात साल में सौर, पवन, हाइब्रिड (एक ही जगह पर सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाएं लगाना) जैसे क्षेत्रों में 10,000 मेगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करने के अवसर तलाशेगी.

Also Read: Tata Group IPO: आने वाला है टाटा समूह के ऑटो कंपोनेंट का आईपीओ! जानें क्या है इस साल कंपनी की योजना

50 एकड़ भूमि में होगी परियोजना

नवीकरणीय परियोजनाएं तमिलनाडु में 50,000 एकड़ भूमि पर स्थित होंगी. इनमें करीब 70,000 करोड़ रुपये की निवेश क्षमता होगी. कंपनी ने कहा कि इस पहल में लगभग 3,000 हरित रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता है. टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड ने दूसरा एमओयू तिरुनेलवेली जिले के गंगैकोंडन में दो चरणों में चार गीगावॉट सौर सेल और सौर मॉड्यूल संयंत्र स्थापित करने के लिए निवेश प्रतिबद्धता को 3,800 करोड़ रुपये तक बढ़ाने के लिए है. चार जुलाई, 2022 को कंपनी ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें निवेश 3,000 करोड़ रुपये आंका गया था. अब इसे बढ़ाकर 3,800 करोड़ रुपये करने का प्रस्ताव है. बता दें कि इससे पहले भी कंपनी ने कई बड़े निवेश अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में किया है.

टाटा पावर के शेयर चढ़े

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के तमिलनाडु में निवेश करने की सूचना के बाद टाटा पावर के शेयर में तेज उछाल देखने को मिला. कंपनी के शेयर 1.93 प्रतिशत यानी 6.55 रुपये की तेजी के साथ 346.75 रुपये पर दोपहर 2.21 बजे कारोबार कर रहा था. जबकि, पिछले छह महीने में कंपनी के शेयर ने निवेशकों को 53.89 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. वहीं, एक साल में निवेशकों को 68.04 प्रतिशत का मुनाफा हुआ है. पिछले 52 हफ्तों में कंपनी का स्टॉक 349.70 रुपये के अधिकतम हाई पर गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें