1. home Home
  2. business
  3. sovereign gold bond scheme investment best time to buy gold pkj

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का शानदार मौका, जानें कीमत और निवेश के फायदे

अगर आप गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं, तो एक बेहतरीन मौका आपके सामने है. सरकारी गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त 30 अगस्त से पांच दिन के लिए खुल रही है. अगर आप इस वक्त सोने में निवेश करना चाहते हैं तो इसमें आसानी से कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
sovereign gold bond scheme
sovereign gold bond scheme
file

अगर आप गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं, तो एक बेहतरीन मौका आपके सामने है. सरकारी गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त 30 अगस्त से पांच दिन के लिए खुल रही है. अगर आप इस वक्त सोने में निवेश करना चाहते हैं तो इसमें आसानी से कर सकते हैं. इसकी कीमत 4,732 रुपये प्रति ग्राम रखी गयी है.यह 30 अगस्त से तीन सितंबर, 2021 तक खुल रही है.

केंद्रीय बैंक ने कहा कि गोल्ड बॉन्ड के लिए ‘ऑनलाइन' आवेदन करने और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये की छूट मिलेगी. आरबीआइ के अनुसार ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,682 रुपये प्रति ग्राम होगा. इससे पहले, सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच छह किस्तों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने की घोषणा की थी.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), मनोनीत डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड तथा बीएसइ के माध्यम से की जाती है.

जोखिम कम, चोरी का डर नहीं

इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह सोने की तरह नहीं होता कि इसे रखने में परेशानी होगी यह पेपर फॉर्म में होता है लेकिन होता उतना ही कीमती है. आप इस पेपर को किसी फाइल में रख सकते हैं, इसके चोरी होने का खतरा नहीं के बराबर है. इसमें जोखिम कम है.

टैक्स में मिलने वाले छूट को ठीक से समझें

गोल्ड बॉन्ड पर मिलने वाला ब्याज दर करदाता के दूसरे आय के माध्यम में जोड़ा जाता है, इस पर टैक्स भी लगता है लेकिन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदे जाने के 8 साल पूरा होने के बाद ग्राहक को प्राप्त होने वाले रिटर्न पर कोई टैक्स नहीं लगता इसमें पूरा छूट मिलता है. इसके अलावा अगर आप प्रीमैच्योरली इसे तोड़ते हैं तो इसमें अलग- अलग दर से टैक्स लगता है, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का लॉक इन पीरियड 5 साल का है.

आसानी से ले सकते हैं लोन

अगर आप चाहें तो इसे साझे में भी खरीद सकते हैं. इसे खरीदने की कोई उम्र नहीं है हां इसके लिए नाबालिग के मामले में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को लेने के लिए उसके माता-पिता/अभिभावक को आवेदन करना होगा. आप इस गोल्ड बॉन्ड को गिरवी रखकर लोन भी ले सते हैं. अगर आप सोना खरीदते हैं तो उस पर कई तरह के चार्ज लगते हैं जैसे मेकिंग चार्ज, जीएसटी लेकिन गोल्ड बॉन्ड में आपको यह सब नहीं देना पड़ता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें