1. home Hindi News
  2. business
  3. sensex nifty collapses due to breakdown of shares of big companies market continues to decline for the fifth consecutive day vwt

बड़ी कंपनियों के शेयरों के टूटने से सेंसेक्स-निफ्टी धराशायी, लगातार पांचवें दिन बाजार में गिरावट जारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सेंसेक्स में बड़ी गिरावट.
सेंसेक्स में बड़ी गिरावट.
फाइल फोटो.
  • सेंसेक्स में सबसे अधिक टूटा डॉ रेड्डीज का शेयर

  • निफ्टी 2.04 फीसदी टूटकर 14,700 अंक से नीचे आया

  • वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुख का पड़ा असर

मुंबई : शेयर बाजारों में गिरावट का सिलसिला सोमवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में भी जारी रहा. रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचडीएफसी जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स 1,145 अंक टूट गया. वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुख ने भी बाजार धारणा को प्रभावित किया. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,145.44 अंक यानी 2.25 फीसदी के नुकसान से 49,744.32 अंक पर आ गया. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 306.05 अंक यानी 2.04 फीसदी टूटकर 14,700 अंक से नीचे 14,675.70 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में डॉ रेड्डीज का शेयर सबसे अधिक करीब पांच फीसदी टूट गया. महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और टीसीएस के शेयर भी नुकसान में रहे. वहीं, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक के शेयर लाभ में रहे.

आनंद राठी के इक्विटी शोध (बुनियादी) प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि एशियाई बाजारों के मिलेजुले रुख के बीच भारतीय बाजार भी स्थिर रुख के साथ खुले. चीन के केंद्रीय बैंक पीबीओसी द्वारा ब्याज दरों को यथावत रखने की वजह से चीन के बाजार नुकसान में रहे. वहीं, जापान के बाजार में मामूली बढ़त थी.

उन्होंने कहा कि दोपहर के कारोबार में बाजार नीचे आए. कोविड-19 के मामले बढ़ने की चिंता तथा इसका आर्थिक प्रभाव पूर्व के अनुमान से कहीं अधिक रहने की आशंका से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई. अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में थे. वहीं, जापान के निक्की में लाभ रहा. शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी नुकसान में थे. इस बीच, वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.66 फीसदी की बढ़त के साथ 62.55 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें