1. home Hindi News
  2. business
  3. sbis gold loan becomes cheaper you will get the most money on gold jewelery know how much vwt

SBI से सस्ते में गोल्ड लोन लेना हुआ और आसान, सोने की ज्वेलरी पर जानिए कितना मिलेगा पैसा...?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
गोल्ड लोन लेना हुआ आसान.
गोल्ड लोन लेना हुआ आसान.
प्रतीकात्मक फोटो.

SBI Personal Gold Loan Scheme : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का गोल्ड लोन को पहले से कहीं और सस्ता हो गया है. संकट के इस दौर में आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक ने पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम पर ब्याज दर को 7.50 फीसदी सालाना कर दिया है. बैंक का कहना है कि गोल्ड लोन के लिए यह ब्याज दर इंडस्ट्री में सबसे कम है. एसबीआई पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम का फायदा YONO SBI ऐप से भी लिया जा सकता है.

दरअसल, गोल्ड लोन स्कीम की मदद से आम आदमी संकट के दौर में बैंक को सोना गिरवी रखकर उस पर लोन ले सकते हैं. अगस्त 2020 में रिजर्व बैंक ने आम आदमी को राहत देते हुए सोना की ज्वेलरी पर कर्ज की वैल्यू को बढ़ा दिया. अब सोना की ज्वेलरी पर मार्च 2021 तक उसकी वैल्यू का 90 फीसदी तक कर्ज मिल सकेगा. हालांकि, रिजर्व बैंक का नया निर्देश आने से पहले 75 फीसदी तक था.

गोल्ड लोन की क्या है राशि?

SBI गोल्ड लोन स्कीम में सोने के आभूषणों के अलावा सोने के सिक्के भी गिरवी रखे जा सकते हैं. SBI ने स्कीम के तहत मैक्सिमम लोन की रकम को भी बढ़ा दिया है. अब सोने पर 20,000 रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का कर्ज उठाया जा सकता है, जो कि पहले 20 लाख रुपये तक था.

30 सितंबर तक रहेगी यह ब्याज दर

फाइनेंशियल एक्सप्रेस के अनुसार, SBI पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम में किसी भी लोन रकम के लिए ब्याज दर बैंक की 1 साल की MCLR + 0.50 फीसदी है. अभी बैंक में एक साल की MCLR 7 फीसदी है. लिहाजा, गोल्ड लोन पर ब्याज दर 7.50 फीसदी सालाना है. इसके अलावा, बैंक अपने हाउसिंग लोन कस्टमर्स के लिए एक्सक्लूसिव गोल्ड लोन प्रॉडक्ट ‘रियल्टी गोल्ड लोन’ की भी पेशकश करता है. इसके लिए मौजूदा ब्याज दर 7.30 फीसदी सालाना है. ये दोनों ब्याज दरें 30 सितंबर 2020 तक मान्य रहेंगी.

प्रोसेसिंग फीस में भी की गयी कमी

एसबीआई ने गोल्ड लोन पर प्रो​सेसिंग फीस घटा दिया है. अब प्रोसेसिंग फीस के रूप में बैंक लोन राशि का 0.25%+ GST ले रहा है, जो कि न्यूनतम 250 रुपये+ GST है. वहीं YONO ऐप के जरिये आवेदन करने वाले के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं है. गोल्ड अप्रेजर चार्ज आवेदक द्वारा भुगतान किए जाएंगे.

किसे मिलेगा गोल्ड लोन?

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति SBI पर्सनल गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन एकल या संयुक्त आधार पर किया जा सकता है. इसके लिए आवेदनकर्ता के पास आय का एक स्थिर स्रोत होना चाहिए. हालांकि, लोन लेने के लिए आय का प्रमाण देने की जरूरत नहीं है. एसबीआई गोल्ड लोन स्कीम में इस तरह का मार्जिन...

  • गोल्ड लोन : 25 फीसदी

  • लिक्विड गोल्ड लोन : 25 फीसदी

  • बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन : 35 फीसदी

  • कर्ज के पुनर्भुगतान की अवधि

एसबीआई पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम के तीन वेरिएंट (गोल्ड लोन, लिक्विड गोल्ड लोन और बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन) हैं. एसबीआई गोल्ड और लिक्विड गोल्ड लोन दोनों वेरिएंट में कर्ज के पुनर्भुगतान की अवधि अधिकतम 36 महीने है, जबकि एसबीआई बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन में यह अवधि अधिकतम 12 महीने है. रिपेमेंट मोड में गोल्ड लोन वेरिएंट के तहत मूलधन और ब्याज की अदायगी लोन डिस्बर्समेंट वाले माह के अगले महीने से शुरू होगी. लिक्विड गोल्ड लोन के तहत लेन-देन की सुविधा और मासिक ब्याज के साथ ओवरड्राफ्ट खाता उपलब्ध कराया जाएगा. बुलेट रिपेमेंट गोल्ड लोन वेरिएंट में कर्ज अदायगी लोन की अवधि खत्म होने पर या उससे पहले/ खाता बंद करने पर एकमुश्त हो सकती है.

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

एसबीआई पर्सनल गोल्ड लोन के लिए आवेदन करते समय इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है...

  • दो फोटो के साथ गोल्ड लोन के लिए आवेदन फॉर्म.

  • पते के प्रमाण के साथ पहचान का प्रमाण.

  • बिना पढ़े लिखे आवेदकों के मामले में गवाह पत्र.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें