1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol diesel price news diesel price reduced for the first time in 6 months no change in petrol know what price diesel sold today vwt

Petrol-Diesel price : 6 महीने में पहली बार घटा डीजल का दाम, पेट्रोल में कोई बदलाव नहीं, जानिए आज किस भाव बिका डीजल...

By Agency
Updated Date
पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने डीजल की कीमत में कटौती की.
पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने डीजल की कीमत में कटौती की.
फाइल फोटो.

नयी दिल्ली : गुरुवार को बीते छह महीने के दौरान पहली बार डीजल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी, जबकि पेट्रोल के दाम में किसी प्रकार का बदलाव किया गया है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने डीजल की कीमत में 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. कंपनियों की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, दिल्ली में अब डीजल की कीमत 73.40 रुपये प्रति लीटर हो गयी. पहले यह 73.56 रुपये प्रति लीटर थी. वहीं, पेट्रोल का दाम 82.08 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा.

दरअसल, डीजल की कीमतों में मध्य मार्च के बाद से यह पहली कटौती है. उस समय लॉकडाउन के चलते इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने 82 दिन के लिए इसकी कीमतों में बदलाव को रोक दिया था. इस दौरान उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी को इसमें समायोजित किया गया. बाद में सात जून को जब तेल कंपनियों ने दोबारा कीमतों में बदलाव शुरू किया, तो 25 जुलाई तक डीजल के दाम में 12.55 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी. पेट्रोल ओर डीजल के दाम से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

हालांकि, 25 जुलाई से डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, सिवाय दिल्ली को छोड़कर जहां राज्य सरकार ने डीजल पर मूल्यवर्द्धित कर (वैट) में 8.38 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी. सात जून से 29 जून के बीच पेट्रोल की कीमतों में 9.17 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. उसके बाद इसमें विराम लग गया और फिर 16 अगस्त को इसकी कीमत में फिर बदलाव हुआ. तब से पेट्रोल के दाम में 1.51 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. इस प्रकार सात जून से अब तक पेट्रोल 10.68 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

मुंबई में पेट्रोल 88.73 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 80.11 रुपये प्रति लीटर से घटकर 79.94 रुपये प्रति लीटर रह गया. इसी प्रकार, कोलकाता में पेट्रोल 83.57 रुपये और डीजल 76.90 रुपये प्रति लीटर हो गया. चेन्नई में यह क्रमश: 85.04 रुपये और 78.71 रुपये प्रति लीटर रहा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें