1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi video know how you can block your debit card and reissue smb

खो जाए या चोरी हो जाए डेबिट कार्ड तो तुरंत करें ये काम, SBI ने जारी किया वीडियो संदेश, जानें स्टेप्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
SBI Debit Card
SBI Debit Card
FILE

Block And Reissue SBI Debit Card भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक वीडियो संदेश जारी किया है. जिसमें बताया गया है कि अगर आपका डेबिट कार्ड खो गया या चोरी हो गया है, तो आप कैसे आसान स्टेप्स को फॉलो करके इसे ब्लॉक कर सकते है. यह भी बताया गया है कि रिप्लेसमेंट या फिर नया डेबिट कार्ड बनवाने के लिए आपको क्या करना है.

एसबीआई की ओर से जारी किए गए इस 1.25 मिनट के वीडियो में बताया है कि आप किस तरह से अपने मोबाइल से ही डेबिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं. रिप्लेसमेंट या फिर नया डेबिट कार्ड बनवा सकते हैं. वीडियो में बताया गया है कि ग्राहक को बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 11 2211 या 1800 425 3800 पर कॉल करना है. इसके बाद कार्ड को ब्लॉक करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है. ध्यान रहे, आपका मोबाइल नंबर एसबीआई में रजिस्टर्ड होना चाहिए.

इस दौरान ग्राहक जिस डेबिट कार्ड को ब्लॉक करवाना चाहते है, उसके नंबर के बारे में भी जानकारी रखना अनिवार्य है. डेबिट कार्ड ब्लॉक होने के बाद ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा. इसी पर आप डेबिट कार्ड का रिप्लेसमेंट ऑर्डर भी दे सकते हैं. इन स्टेप्स को पूरा करने के बाद ग्राहक के रजिस्टर्ड पते पर डेबिट कार्ड पहुंच जाता है. बैंक की ओर से कार्ड के लिए रिप्लेसमेंट चार्ज अकाउंट से काट लिया जाएगा. साथ ही कार्ड के रिप्लेसमेंट की जानकारी मैसेज के जरिए मिलती रहेगी.

इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कार्ड को ऐसे करे ब्लॉक

ग्राहक एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी अपना डेबिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं. इसके लिए ग्राहक को अपने यूजर नेम और पासवर्ड के साथ www.onlinesbi.com में लॉग इन करना होगा. ई सर्विसेज टैब में एटीएम कार्ड सर्विसेज के अंदर ब्‍लॉक एटीएम कार्ड को सेलेक्‍ट करें. उस अकाउंट को सेलेक्‍ट करें जो डेबिट कार्ड से लिंक है. सभी एक्टिव और ब्‍लॉक किए गए कार्ड दिखाई देंगे. जिस कार्ड को ब्‍लॉक करना चाहते हैं, उसके साथ कार्ड को ब्‍लॉक करने का कारण भी सेलेक्‍ट करें. फिर सब्मिट पर क्लिक करना होगा. डिटेल्‍स वेरिफाई और कंफर्म करें. एक बार कार्ड ब्‍लॉक हो जाने के बाद इंटरनेट फैसिलिटी के जरिये इसे अनब्‍लॉक का ऑप्‍शन नहीं है.

अन्य विकल्प

एसबीआई ग्राहक एसएमएस भेजकर भी आप अपने एटीएम कार्ड को ब्‍लॉक करा सकते हैं. कार्ड को ब्‍लॉक कराने के लिए आपको 567676 पर BLOCK XXXX लिखकर भेजना होगा, जो डेबिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अंक हैं. एसएमएस बैंक अकाउंट में रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से भेजा जाना चाहिए. बैंक को एसएमएस प्राप्‍त होने पर आपको कंफर्मेशन का एसएमएस भेजा जाएगा. एसएमएस अलर्ट में टिकट नंबर, तारीख और ब्‍लॉक करने का समय शामिल होगा. इसके अलावे डेबिट कार्ड को ब्‍लॉक कराने के लिए नजदीकी शाखा जाकर बैंक अधिकारी से इसके लिए अनुरोध कर सकते है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें