1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi quick app cash at home know about sms missed call banking without internet mobile atm jandhan rath

एक मिस्ड कॉल से घर पर कैश पहुंचा जा रही ये बैंक, जानिए कैसे उठाएं इस बैंकिंग सेवा का लाभ

By SumitKumar Verma
Updated Date
SBI quick app sms missed call banking
SBI quick app sms missed call banking
Prabhat Khabar

Bank News, Lockdown 3: एसबीआई (SBI) अपने ग्राहकों के लिए अनोखी सुविधा लेकर आया है. जिसके जरिये लॉकडाउन के इस कठिन समय में घर तक पैसे पहुंचाने तक की कोशिश की जा रही है. साथ में मिस्ड कॉल और एसएमएस (SMS) के जरिये मिल रही बैंकिंग सुविधा. ग्राहकों को हो रही कठिनाई को देखते हुए एसबीआई ने ये सुविधा शुरू की है. हालांकि, आपको बता दें कि फिलहाल इस सुविधा को एसबीआई ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और तेलांगना के कुछ क्षेत्रों में शुरू किया है. जिसके तहत बैंक के द्वारा घर के नजदीक कैंप लगाए जा रहे हैं. इन कैंपों में पहुंच कर ग्राहक हर तरह की बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते है.

मोबाइल एटीएम के जरिये घरों तक पहुंचाया जा रहा कैश

वेबसाइट जीबीज के अनुसार एसबीआई द्वारा लॉकडाउन की गंभीरता को समझते हुए मोबाइल एटीएम चलाए जा रहे है. शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जिन्हें कैश की जरूरत होती है. उनतक इस विशेष तरह की मोबाइल वैन को लगाया जाता है, जिसमें एटीएम की सुविधा रहती है. यहां से आकर या घरों तक इस वैन को बुलवाकर भी कैश निकालने की सुविधा दी जा रही है.

जनधन गाड़ी से पहुंचाई जा रही सहायता राशि

इसके अलावा सरकार की ओर से दी जा रही सहायता राशि को हर ग्राहक तक पहुंचाने के लिए बैंक ने जनधन रथ चालु किया है. इन विशेष तरह की गाड़ियों में एटीएम सहित बैंकिंग की अधिकतर सुविधाएं मौजूद होती है. बैंक का उद्देश्य है दूर-दराज में रह रहे एसबीआई के ग्राहकों को बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करवाना.

मिस्ड कॉल के जरिये कैसे करें बैंकिंग

भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई क्विक (SBIQuick) नाम से एक सेवा चालु की है. जिसके तहत आप मिस्ड कॉल बैंकिंग (Missed Call Banking) की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. यह सुविधा के लिए आपके पास एंड्रॉयड, विंडो, आईओएस या ब्लैकबेरी फोन होना चाहिए. आपको सबसे पहले एप्प स्टोर में जाकर SBI Quick App डॉउनलोड करना होगा. इस एप्प की खासियत यह है कि इसे इंटरनेट के बिना भी चलाया जा सकता है. बस एक बार एप्प को डॉउनलोड करने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होगी. यह एप्प तब ही काम करेगा जब आप नंबर बैंक खाते से रजिस्टर होगा. एसएमएस और मिस्ड कॉल के जरिये आप बैंकिंग की अधिकतम सुविधाएं प्राप्त कर पाएंगे. एक मिस्ड कॉल या SMS करने पर अकाउंट बैलेंस मिनी स्टेटमेंट सहित कई अन्य बैंकिंग सुविधाओं का आपको यहां से फायदा मिल सकता हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें