1. home Home
  2. business
  3. sbi home loan with bad credit score interest rate home loan pkj

SBI Home Loan : खराब क्रेडिट स्कोर के बाद भी मिल सकता है लोन, जानें क्या है उपाय

sbi home loan खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद भी आपको लोन मिल सकता है. हम लोन लेते वक्त आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. होम लोन लेना कहां से बेहतर होता है. ऐसे कई सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे sbi home loan with bad credit score

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
home loan
home loan
FILE

कोरोना संक्रमण में बैंक ने जमकर लोन बांटे हैं. ज्यादातर लोग अपने घर का सपना बगैर लोन के नहीं देख सकते. देश में एसबीआई ने कई लोगों के घर का सपना पूरा किया है. SBI का होम लोन पोर्टफोलियो जून 2021 में बढ़ा है जो 5.05 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया है. अगर पिछले साल के आंकड़े से इसकी तुलना करेंगे, तो पायेंगे. यह 2020 में ये 4.55 लाख करोड़ था. इन बढ़ोतरी का सीधा मतलब है कि इसके पोर्टफोलियो में 10% की बढ़ोतरी हुई है.

इस ग्रोथ से साफ पता चलता है कि कोरोना संक्रमण के दौरान में एसबीआई ने पिछले साल के मुकाबले ज्यादा लोन दिया है. घर के लिए लोन मिलना आसान नहीं होता है, इसके लिए यह देखना जरूरी होता है कि आप लोन लिये पैसे चुकाने में कितने सक्षम है, आपने पुराने लोन को कितनी जल्दी चुका दिया है.

कैसे मिल सकता है आसानी से लोन

अगर आपने समय- समय पर अपने ईएमआई की पेमेंट की है. क्रेडिट कार्ड का बिल वक्त पर भर दिया है तो यह आपके हाई क्रेडिट स्कोर को बड़ा कर देता है . यह आपको कम दाम पर ब्याज दर पर आसानी से लोन दिलाने में मदद करता है. अगर आपकी ईएमआई बची रह जाती है, आप समय पर पेमंट नहीं देते तो आपका खराब स्कोर होम लोन में परेशानी खड़ी कर सकगता है.

अगर आप होम लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. लोन अप्लाई करने से पहले आपको अपने सभी पुराने लोन चुका देने होंगे. क्रेडिट कार्ड का बिल भी पहले भर दें. इससे आपका क्रेडिट स्कोर सुधर सकता है.

अगर आप घर खरीद रहे हैं तो लोन का हिस्सा कम रखकर अपना हिस्सा ज्यादा रखें. लोन-टू-वैल्‍यू (एलटीवी) रेशियो का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए. कम एलटीवी रेशियो चुनने से प्रॉपर्टी में खरीदार का हिस्सा बढ़ जाता है जो बैंक के खतरे को कम कर देता है साथ ही ईएमआई भी कम पड़ती है और लोन आसानी से खत्म हो जाता है. अगर आप यह करते हैं तो आपको लोन मिलने में भी आसानी होती है.

ऐसे मिल सकता है आसानी से लोन

अगर आप आसानी से लोन चाहते हैं तो आपको को-एप्‍लिकेंट जोड़ना चाहिए. इससे बैंक सहज रूप से लोन दे देती है लेकिन आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप जिसका नाम जोड़ रहे हैं उसका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो.

खराब क्रेडिट स्कोर वालों के लिए क्या है रास्ता

ज्यादातर लोगों को यह शिकायत होती है कि उनका क्रेडिट स्कोर खराब है. ऐसे में उन्हें लोन मिलने में परेशानी होती है तो ऐसे लोगों को उसी जगह से लोन के लिए आवेदन करना चाहिए जहां उनका अकाउंट है. अगर कोई फिक्स्ड डिपोजिट आपके अकाउंट में है तो आपको लोन मिलने में आसानी हो सकती है.

यह भी है एक विक्लप

इसके बावजूद भी अगर आपको लोन मिलने में दिक्कत हो रही है तो आप घर के लिए हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह कम क्रेडिट स्कोर वालों को भी लोन देते हैं बैंक की तुलना में HFCs से लोन मिलना आसान हो जाता है. बैंकों की तुलना में आसान रहता है हालांकि बैंक की तुलना में इनका ब्याज दर थोड़ा ज्यादा होता है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें