1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi bank atm rules otp based cash withdrawal sbi share price atm new guidelines

अब ओटीपी के जरिए निकाल सकते हैं एटीएम से कैश, ये बैंक दे रही हैं सुविधा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अब ओटीपी के जरिए निकाल सकते हैं एटीएम से कैश, ये बैंक दे रही हैं सुविधा
अब ओटीपी के जरिए निकाल सकते हैं एटीएम से कैश, ये बैंक दे रही हैं सुविधा
Twitter

SBI Bank News : बैंक और एटीएम निकासी में बढ़ते धोखाधड़ी के मामले को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ओटीपी कैश निकासी सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत ग्राहक बिना ओटीपी के 10000 से अधिक रूपये की निकासी नहीं कर सकता है. यानी ग्राहक ओटीपी के जरिए पैसे निकाल सकता है. बिना ओटीपी के पैसे एटीएम से नहीं निकाला जा सकता है.

लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार एसबीआई द्वारा दी जा रही ये सुविधा सिर्फ एसबीआई बैंक के एटीएम के लिए होगी. अन्य बैंकों के एटीएम में यह सुविधा नहीं होगी. इसके अलावा, यह सुविधा रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक के लिए ही है.

एसबीआई नियम के अनुसार इस सुविधा को रजिस्टर्ड मोबाइल से अप्लाई करना होगा, इसके बाद नंबर रजिस्टर्ड हो जाएगा और हर बार कैश निकालने के लिए ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को डालने के बाद ही पैसा निकाला जा सकता है.

प्रक्रिया जानें- इस सुविधा में जैसे ही आप विथड्रॉ के लिए अपलाई करेंगे उसके बाद रजिस्टर्ड मोबआल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. रकम की संख्या डालने के बाद ओटीपी को डालने का ऑप्शन आएगा. इसके बाद ओटीपी डालते ही आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

धोखाधड़ी कर लगेगी रोक- एसबीआई के इस फैसले से एटीएम धोखाधड़ी का मामला काफी हद तक रूक सकता है. देशभर में बैंक एटीएम के जरिए बढ़े रहे धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने एटीएम से पैसों की निकासी के लिए ही नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है. बैंक के नये नियम के अनुसार, अब उसके ग्राहकों को एटीएम से पैसे की निकासी के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी.

वहीं इससे पहले खबर आई थी कि कोरोना संकट के इस दौर में हो सकता है कि एटीएम कैश लिमिट को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) विचार कर रहा है. दरअसल, आरबीआई की एक समिति ने अपनी रिपोर्ट में एटीएम से पैसा निकालने की सीमा को घटाने की सिफारिश की है. अगर आरबीआई इस रिपोर्ट को स्वीकार कर लेती है, तो एटीएम से पैसा निकालाना या अन्य काम थोड़ा महंगा हो जाएगा

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें