1. home Hindi News
  2. business
  3. bank and atm rules change on 1 july in india know banking service rules pnb sbi bank of baroda branch rbi

1 जुलाई से बदल जाएंगे Bank और ATM से जुड़े ये 4 नियम, जानिए

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
1 जुलाई से बदल जाएंगे बैंक और ATM से जुड़े ये 4 नियम, जानिए
1 जुलाई से बदल जाएंगे बैंक और ATM से जुड़े ये 4 नियम, जानिए
Twitter

bank rule, 1 july, pnb bank, sbi bank, atm rules : देश में 1 जुलाई से बैंक के कई नियमो में बदलाव किया जा रहा है. इन नियमों के दायरे में बैंक में लेनदेन से लेकर एटीएम कार्ड की निकासी है. इन नियमों में बदलाव के साथ ही बैंक में कई चीजो पर आपको अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ सकता है. आइये जानते हैं 1 जुलाइ से कौन-कौन सा नियम बदल रहा है.

एटीएम निकासी में छूट खत्म- 1 जुलाई से देश भर में एटीएम निकासी में मिलने वाली छूट खत्म हो जाएगी. वर्तमान में एटीएम से एकबार में 10 हजार रुपये निकालने की छूट है. वहीं निकासी चार्ज पर लॉकडाउन के दौरान तीन महीने की छूट दी गई है. इस दौरान एटीएम से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. यह छूट आगामी 30 जून तक लागू रहेगी. वित्तमंत्री निर्मला सीतारणण ने छूट की घोषणा करते हुए कहा था कि ये छूट लोगों को लॉकडाउन से राहत देने के लिए दी गई है.

बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट करेगा फ्रीज- बैंक ऑफ बड़ौदा ने पिछले दिनों ग्राहकों को एसएमएस भेजकर कहा था कि जल्द से जल्द अपना बैंक अकाउंट अपडेट कराने नहीं तो अकाउंट को फ्रीज कर दिया जाएगा. बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा में पिछले दिनों देना और विजया बैंक का विलय हुआ था. बैंक अपडेशन के लिए आधार, पैन और राशनकार्ड की आवश्यकता है या ऐसा कोई और पहचान जिसमें डेथ ऑफ बर्थ लिखा हो.

पीएनबी सेविंग अकाउंट पर ब्याज कम- देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी ने बचत बैंक खातें पर वार्षिक ब्याज दर 0.50 प्रतिशत घटाकर 3.25 प्रतिशत कर दी है. बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार संशोधित ब्याज दरें 30 जून से लागू होगी.

न्यूनतम राशि सुविधा खत्म- 1 जुलाई से बैंक के सेविंग अकाउंट में रूपये रखेने का न्यूनतम राशि वाला नियम खत्म हो जाएगा. सरकार ने 30 जून तक बचत खाते में मिनिमम मंथली बैलेंस मेंटेन रखने की जरूरत को भी खत्म किया हुआ है. अगर ग्राहक के बचत खाते में मिनिमम बैलेंस मौजूद नहीं हुआ तो बैंक उससे चार्ज नहीं वसूलेंगे. अभी मेट्रो सिटी, शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों के हिसाब से अलग-अलग बैंकों में बचत खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की लिमिट अलग-अलग है.

Posted By :Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें