1. home Hindi News
  2. business
  3. saral jeevan bima yojana low income can get life insurance risk cover latest updates premium prt

Saral Jeevan Bima Yojana 2021: अब कम Income वाले भी करा सकते हैं बीमा, जानिये कितना मिलेगा Rick Cover

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Saral Jeevan Bima Yojana
Saral Jeevan Bima Yojana
प्रतीकात्मक फोटो

Saral Jeevan Bima Yojana: अगर आप नये साल में लाइफ इंश्योरेंस खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि, नए साल में टर्म प्लान खरीदना बहुत आसान हो गया है. बीते 1 जनवरी, 2021 से सभी बीमा कंपनियां सरल जीवन बीमा पॉलिसी दे रही हैं. इसकी सबसे खास बात है कि आप कम प्रीमियम पर भी टर्म प्लान खरीद सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा कम आय वाले लोगों को होगा.

बता दें, सरल जीवन बीमा पूरी तरह से टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट है. इसके तहत 18 से लेकर 65 साल तक की उम्र वाले लोग प्लान खरीद सकते हैं. जिसमें पॉलिसी की अवधि 4 साल से लेकर 40 साल तक की होगी. गाइडलाइंस के मुताबिक सरल जीवन बीमा में लोग 5 लाख से 25 लाख तक की पॉलिसी खरीद सकते हैं.

नये साल में शुरू हुई सरल जीवन बीमा की खास बातें: सभी बीमा कंपनियों के नियम और शर्तें एकसमान होंगी, इसमें सम-एश्योर्ड कवर राशि होगी, यहां तक की प्रीमियम भी एक जैसा ही होगा. इसका फायदा यह होगा कि क्लेम के समय विवाद की आशंका बहुत कम हो जाएगी.

सरल जीवन बीमा योजना 2021 (Saral Jeevan Bima Yojana 2021) के तहत प्रीमियम भुगतान के तीन विकल्प होंगे जो कि नियमित प्रीमियम, 5 वर्ष और 10 वर्ष के लिए सीमित प्रीमियम भुगतान अवधि और सिंगल प्रीमियम होगा. सरल जीवन बीमा योजना में पॉलिसी शुरू होने से 45 दिन का वेटिंग पीरियड दिया जाएगा. इन 45 दिनों में पॉलिसी केवल दुर्घटना के कारण मृत्यु को कवर करेगी. सरल जीवन बीमा योजना के अंतर्गत सुसाइड के मामले में कोई क्लेम नहीं मिलेगा.

सरल जीवन बीमा योजना (Saral Jeevan Bima Yojana) की शुरूआत जीवन बीमा योजनाओं की तरफ लोगों का रुझान बढ़ानने के लिए किया गया है. इस योजना के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा लोगों को बीमा पॉलिसी से जोड़ने का मकसद तय किया गया है. अगर योजना धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को कवर की राशि दे दी जाएगी.

सरल जीवन बीमा योजना से क्या होगा लाभ

  • इस योजना के तहत लाभार्थी को लाइफ कवर दिया जाएगा.

  • लाभार्थी की मौत के बाद कवर की राशि नॉमिनी को दे दी जाएगी.

  • कवर की राशि 5 लाख से लेकर 25 लाख तक है.

  • लाभार्थी अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से जीवन बीमा खरीद सकता है.

  • यह योजना खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष, और अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए.

सरल जीवन बीमा योजना लेने के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड

  • निवास प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

  • मोबाइल नंबर

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें