1. home Hindi News
  2. business
  3. reliance retail generated 150000 new jobs during financial year 2021 22 rjv

FY22 में मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने दी 1.5 लाख नयी नौकरियां, रोजाना खोले 7 नये स्टोर

रिलायंस रिटेल ने जो 1.5 लाख नयी नौकरियां दी हैं, उनमें से 1 लाख से अधिक नौकरियां छोटे और मझौले शहरों में दी गई हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
reliance retail
reliance retail
ril
  • 1 लाख नयी नौकरियां छोटे और मझौले शहरों में

  • एक वर्ष में 2500 से अधिक नये स्टोर खोले

  • स्टोर्स की कुल संख्या 15 हजार के पार

रिलायंस रिटेल का चमकदार प्रदर्शन लगातार जारी है. कंपनी का दावा है कि पिछले वित्तीय वर्ष में उसने रिकॉर्ड 1 लाख 50 हजार नयी नौकरियां पैदा की हैं और वह भी तब जब पूरी दुनिया कोविड माहमारी के दुष्परिणामों से जूझ रही थी. कंपनी के वित्तीय परिणामों के मुताबिक रिलायंस रिटेल का स्टाफ 70 फीसदी बढ़ कर 3 लाख 61 हजार हो गया है. रिटेल और अन्य बिजनेस में कुल मिलाकर रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2 लाख 10 हजार नयी नौकरियां दी हैं. कंपनी के वित्तीय परिणामों में यह बात सामने आई है.

गौर करने वाली बात यह है कि रिलायंस रिटेल ने जो 1.5 लाख नयी नौकरियां दी हैं, उनमें से 1 लाख से अधिक नौकरियां छोटे और मझौले शहरों में दी गई हैं. कंपनी के बयान के मुताबिक, रिलायंस रिटेल छोटे व मझौले शहरों में नयी नौकरियां इसलिए दे पाया क्योंकि इन शहरों में उसके स्टोर्स का नेटवर्क तेजी से बढ़ा है. स्टोर्स के साथ इन शहरों में डिजिटल और न्यू कॉमर्स प्लैटफॉर्म्स का विस्तार भी तेजी से हुआ है.

पिछले वित्तीय वर्ष में रिलायंस ने आशचर्यचकित करने वाली रफ्तार से नये स्टोर्स खोले हैं. कंपनी ने रोजाना करीब 7 नये स्टोर्स के हिसाब से कुल 2500 से अधिक स्टोर्स खोले. सिर्फ पिछली तिमाही में ही कंपनी ने 793 नये स्टोर्स अपने पोर्टफोलियो में जोड़े हैं. बताते चले कि कंपनी के स्टोर्स की कुल संख्या 15 हजार के पार पहुंच गई है. स्टोर्स और डिजिटल प्लैटफॉर्म्स पर रिलायंस रिटेल के रजिस्टर्ड ग्राहकों की संख्या 19 करोड़ 30 लाख के पार जा पहुंची है.

रिलायंस के स्टोर्स की संख्या 15 हजार के पार पहुंचने और नयी नौकरियों पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस वर्ष भी रिलायंस देश के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में कामयाब रही है और भारत के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक बनी हुई है. पिछले एक साल में हमने दो लाख 10 हजार से अधिक कर्मचारियों को जोड़ा है. रिटेल और टेक्नोलॉजी बिजनेस ने नयी नौकरियां पैदा करने में अहम रोल अदा किया है.

नये स्टोर खोलने और नयी नौकरियां देने के साथ रिलायंस रिटेल ने इस वित्तिय वर्ष में कमाई भी खूब की है. रिटेल कारोबार का रिकॉर्ड वार्षिक राजस्व लगभग 200,000 करोड़ रुपये रहा. कंपनी की आय में भी इजाफा देखने को मिला, तिमाही आधार पर रिलायंस रिटेल की आय 31 मार्च 2022 को समाप्‍त हुई चौथी तिमाही में बढ़कर 58,019 करोड़ रुपये हो गई है. पिछली तिमाही यानी दिसंबर 2021 तिमाही में कंपनी की आय 57,717 करोड़ रुपये दर्ज की गई थी. रिलायंस रिटेल का साल का नेट प्रॉफिट 7,055 करोड़ रुपये तथा चौथी तिमाही का शुद्ध मुनाफा 2,139 करोड़ रुपये रहा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें