1. home Hindi News
  2. business
  3. rbi news updates rbi imposed penalty on two co operative banks financial penalty given for violation of rules vwt

RBI ने दो सहकारी बैंकों पर ठोंका जुर्माना, नियमों के उल्लंघन पर दिया आर्थिक दंड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आरबीआई ने दो बैंकों पर ठोंका जुर्माना.
आरबीआई ने दो बैंकों पर ठोंका जुर्माना.
फाइल फोटो.

RBI news updates : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दो सहकारी बैंकों (Co-operative banks) पर सख्त कार्रवाई की है. उसने नियमों का उल्लंघन (Violation of rules) करने के मामले में दो सहकारी बैंकों पर आर्थिक दंड (Financial penalty) लगाया है. इसमें एक महाराष्ट्र की सहकारी बैंक शामिल है. इस बैंक ने केवाईसी (KYC) के नियमों का उल्लंघन किया. इस पर आरबीआई ने बैंक पर आर्थिक दंड लगाया है.

आरबीआई के हवाले से महाराष्ट्र से प्रकाशित अखबार लोकसत्ता की खबर के अनुसार, रिजर्व बैंक ने दो बैंकों पर कार्रवाई की है. इसमें रायपुर (Raipur) की व्यावसायिक सहकारी बैंक लिमिटेड (Commercial Co-operative Bank Limited) और महाराष्ट्र के लातुर जिले की महाराष्ट्र नागरी सहकारी बैंक (Maharashtra Nagari Cooperative Bank) का समावेश है. आरबीआई ने व्यावसायिक सहकारी बैंक लिमिटेड पर 5 लाख का जुर्माना लगाया है, जबकि महाराष्ट्र नागरी सहकारी बैंक पर 2 लाख का दंड ठोका है.

आरबीआई ने बैंकों पर की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि रायपुर की व्यावसायिक सहकारी बैंक ने ऑन साइट एटीएम एवं केवाईसी से संबंधित केंद्रीय बैंक नियमों का पालन नहीं किया. जांच में ये बात सामने आई है. वहीं, लातुर में महाराष्ट्र नागरी सहकारी बैंक ने केवाईसी के बारे में आरबीआई के निर्देशों का उल्लंघन किये जाने का मामला सामने आया है, जिसकी वजह से उसने बैंक पर 2 लाख का जुर्माना लगाया है.दोनों बैंकों पर नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की गई है.

आरबीआई ने यह साफ कर दिया है कि उसकी ओर से इन दोनों बैंकों पर की गई कार्रवाई का ग्राहकों के लेन-देन पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा. इससे पहले भी आरबीआई ने महाराष्ट्र के एक बैंक पर बड़ी कार्रवाई की थी. आरबीआई ने कोल्हापुर की सुभद्रा बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया था. बैंक के कामकाज पर ये कार्रवाई की गई थी. आरबीआई ने बैंक के कामकाज से ग्राहकों को नुकसान होने से बचाने के लिए ये कार्रवाई की थी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें