1. home Hindi News
  2. business
  3. rbi alert online money transfer neft money transaction business news digital transaction prt

RBI Alert: इस दिन न करें पैसों को ऑनलाइन ट्रांसफर, पढ़ लें ये जरूरी खबर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
money Transfer
money Transfer
file photo
  • आरबीआई का अलर्ट

  • 23 मई को न करें ऑनलाइन ट्रांजेक्शन

  • ट्वीट कर आरबीआई ने दी जानकारी

RBI Alert, Online Transaction, Digital Transfer of Money, Latest Updates: अगर आप नकदी लेन-देन के बदले डिजिटल ट्रांजेक्शन करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि आरबीआई (Reserve Bank of India) ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को लेकर अलर्ट जारी किया है. रिजर्व बैंक ने कहा है कि 23 मई को पैसा ट्रांसफर करने में कुछ घंटों की परेशानी रहेगी. क्योंकि उस दौरान एनईएफटी सर्विस काम नहीं करेगा.

पहले ही निपटा लें सारा कामः आरबीआई ने कहा है कि जो भी ग्राहक को ऑनलाईन ट्रांजेक्शन करना है वो 23 मई को उस दौरान ट्रांजेक्शन न करें जिस समय एनईएफटी ठप रहेगा. आरबीआई ने ट्वीट कर पहले से ही इसकी जानकारी दे दी है.

ट्वीट में आरबीआई ने क्या लिखा हैः आरबीआई ने ट्वीट में लिखा है कि 22 मई को कामकाज खत्म होने के बाद बैंकों में टेक्निकल अपग्रेडेशन का काम चलेगा. इस कारण 23 मई की रात 12 बजे से लेकर 2 बजे तक यह काम नहीं करेगा. इस दैरान डिडिटल ट्रांजेक्शन में परेशानी आ सकती है.

क्या होता है एनईएफटी, कितनी है इसकी लिमिटः एनईएफटी यानी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (National Fund Transfer System, NEFT) डिजिटल पेमेंट सिस्टम है, जिससे चलते एक बैंक से पेमेंट ऑनलाइन तरीके से दूसरे बैंक में होता है. यानी एक बैंक से जो पेमेंट दूसरे बैंक में ट्रांसफर होता है वो इसी के जरिए होता है.

कितना पैसा कर सकते हैं ट्रांसफरः ऐसे में सवाल है कि एनइएफटी के तहत हम एक बार में अधिक से अधिक कीतनी राशि भेज सकते है. और कम से कम कितनी रकम भेज सकते हैं. ऐसे में बता दें अधिक से अधिक कितनी राशि भेज सकते है ये हर बैंक का अलग अलग होता है, इसे बैंक ही तय करते हैं, लेकिन कम राशि भेजने का कोई नियम नहीं हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें