1. home Hindi News
  2. business
  3. ration card aadhar link latest updates how to link ration card to aadhaar last date 30 september know all updates here amh

Ration Card Aadhar Link News : बचे हैं केवल छह दिन, जानें कैसे राशन कार्ड को आधार से कराना होगा लिंक, जल्दी करें नहीं तो…

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration Card link to Aadhaar number
Ration Card link to Aadhaar number
प्रतीकात्मक फोटो.

क्या आपने अपने राशन कार्ड (Ration Card) को आधार से लिंक कराया है ? यदि नहीं तो यह खबर आपके लिए खास है…जी हां… क्योंकि 30 सितंबर के बाद जिन भी लोगों का राशनकार्ड आधार (How to link Ration card to Aadhaar) से लिंक नहीं होगा उनको राशन मिलने में दिक्कत हो सकती है. देशभर में जारी कोरोना संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख को पिछले दिनों आगे बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है.

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने बताया है कि जिन भी लोगों ने 30 सितंबर तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया तो उनको राशन सरकार की ओर से उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. अब आधार को राशन कार्ड से लिंक करने का काम कर सकते हैं. राशन कार्ड को आधार से लिंक से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ. आइए आपको बताते हैं पूरी प्रक्रिया…

-UIDAI की वेबसाइट की मानें तो, राशन कार्ड धारक को खुद के आधार सहित परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाकर जमा करना पडेगा.

-यही नहीं साथ में परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी पडेगी.

-डिटेल्स और आधार नंबर को मैच करने के लिए पीडीएस दुकान पर राशन कार्ड धारक से बायोमेट्रिक मशीन या सेंसर पर अंगुली रखने को कहा जा सकता है.

-जिसके नाम पर राशन कार्ड है, यदि उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उसे अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की भी एक फोटोकॉपी पीडीएस दुकान में जमा करना होगा.

-राशन कार्ड से आधार लिंक होने पर राशनकार्ड धारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज भेजने का काम किया जाएगा.

'वन नेशन-वन राशन कार्ड' : यदि आप नहीं जानते हैं तो हम आप को बता दें देश में एक जून से 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' शुरू हो चुकी है. इस योजना के तहत अब आप किसी भी राज्य में रहकर राशन का लाभ ले सकते हैं. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड, त्रिपुरा, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब हिमाचल प्रदेश और दमन-दीव में पहले से ही ये योजना सरकार की ओर से लागू है.

90 फीसदी राशन कार्ड ही लिंक : मंत्रालय की मानें तो, अब तक कुल 23.5 करोड़ राशन कार्ड्स में से 90 फीसदी राशन कार्ड ही आधार से लिंक किये गये हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें