15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM Jan Dhan Account: खाते में नहीं हो एक रुपया फिर भी जरूरत पर मिलेगा 10 हजार, जानें और क्यों खास है जनधन खाता

PM Jan Dhan Account: पीएम जनधन खाता योजना को 28 अगस्त 2014 को लॉच किया गया था. इस योजना के तहत लाभुकों का जीरो बैलेंस खाता खोला जाता है. इसमें चेक बुक, पासबुक, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस के साथ-साथ ग्राहक को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है.

PM Jan Dhan Account: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के लोगों को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने और हर वर्ग के लोगों को बैंकिंग से जोड़ने के लिए महत्वकांक्षी योजना पीएम जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY) की शुरूआत की गयी थी. इस योजना को 28 अगस्त 2014 को लॉच किया गया था. इस योजना के तहत लाभुकों का जीरो बैलेंस खाता खोला जाता है. इसमें चेक बुक, पासबुक, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस के साथ-साथ ग्राहक को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है. इस खाते की खासियत है कि अगर एकाउंट होल्डर के खाते में अगर पैसे नहीं हो तो भी वो ओवरड्राफट सुविधा के कारण पैसे निकाल सकता है. ये जीरो बैलेंस खाता है, ऐसे में इसमें न्यनतम राशि मेनटेन करने की जरूरत नहीं होती है. इसे देश के करोड़ों देशवासियों को सेविंग्स अकाउंट, इंश्योरेसं और पेंशन जैसी योजनाओं का डायरेंट बेनिफिट खाते में मिल रहा है.

Also Read: Tax Saving: पत्नी के खाते में पैसा जमा कर बचा सकते हैं टैक्स का पैसा, मगर ऐसा करने से पहले जान लें पूरा नियम

प्रधानमंत्री जन-धन खाता कैसे खोले

प्रधानमंत्री जन-धन खाता खोलना बहुत सरल है. इसके लिए सबसे पहले अपने निकटतम बैंक में जाएं. इसके लिए, कुछ पहचान पत्र की जरूरत होती है. इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आवासीय प्रमाण पत्र की जरूरत होती है. साथ ही, आपको दो पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत होती है. इसके बाद, आवेदन फॉर्म भरें. इसमें पूरी जानकारी और सही जानकारी दें. पूरा फॉर्म भरने के बाद, उसे बैंक के काउंटर पर सबमिट करना होगा. बैंक आपके खाते को सक्रिय करने के बाद, आपको एक पासबुक और डेबिट कार्ड देगा. इस प्रक्रिया के दौरान आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता है. खाता खोलने वाली की आयु कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए. आप अपने पुराने सेविंग अकाउंट को भी जनधन खाता में बदलवा सकते हैं.

जनधन अकाउंट में मिलती है ये सुविधा

जनधन खाता खुलवाने वाले लाभुक को एक एटीएम कार्ड के साथ दो लाख का एक्सीडेंटल बीमा भी मिलता है. साथ ही, 30 हजार रुपये का लाइफ कवर और खाते में जमा राशि पर सेविंग बैंक खाते की तरह ब्याज भी मिलेगा. खाताधारक को दस हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट मिलता है. हालांकि, खाता खोलने के तुरंत बाद केवल दो हजार रुपये का ओवरड्राफट मिलता है. खाता धारक को सरकार के तरफ से निःशुल्क जीवन बीमा (PMJJBY) और निगमित जीवन बीमा (PMSBY) की सुविधा दी जाती है. खाताधारकों को बैंक पासबुक प्रदान किया जाता है, जिसमें उनके खाता से संबंधित सभी लेन-देन का विवरण होता है. खाताधारकों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ डारेक्ट बेनिफिट के तहत सीधा खाते में मिलता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें