1. home Hindi News
  2. business
  3. post office scheme news national savings certificate great return saving tax under 80c how to apply avd

Post Office Scheme News : शानदार रिटर्न और टैक्स में बचत के लिए यह स्कीम है बेहतर विकल्प, ऐसे करें अप्लाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डाक घर की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट
डाक घर की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट
twitter
  • कोरोना महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ

  • डाक घर की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) निवेश का अच्छा विकल्प

  • NSC पाचं साल में अच्छा रिटर्न और टैक्स में बचत देता है

कोरोना महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ. लोगों की आर्थिक स्थिति पर भी कोरोना की मार पड़ी है. कई लोगों की नौकरी चली गयी, तो कई के रोजगार खत्म हो गये. लेकिन अब धीरे-धीरे आर्थिक स्थिति पर पटरी पर लौट रही है. इधर लोगों में निवेश को लेकर भी रुझान भी देखने को मिल रहा है. अब सवाल उठता है कि बाजार के उतार-चढ़ाव को देखते हुए लोग कहां अपना पैसा लगायें, जहां उन्हें अच्छा रिटर्न मिल सके और उनका पैसा भी सुरक्षित रहे.

तो आज हम आपको डाक घर की एक ऐसी बचत योजना के बारे में बताने वाले हैं, जो निवेश के लिए सुरक्षित तो है ही साथ में अच्छा रिटर्न में भी उसमें मिलेगा. इसके अलावा निवेशकों को टैक्स में छूट भी मिलेगी. हम बात कर रहे हैं डाक घर की स्मॉल सेविंग्स स्कीम की. यह निवेश का एक सुरक्षित ऑप्शन है.

डाक घर की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) न केवल अच्छा रिटर्न देती है बल्कि इसमें पैसा लगाने पर 80C के तहत टैक्स की बचत भी होती है. NSC पर अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक की राशि पर टैक्स कटौती का फायदा उठाया जा सकता है.

कितने दिनों के लिए है यह स्कीम और कितना है ब्याज दर

फिलहाल NSC स्कीम में तहत सलाना 6.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. यह स्कीम पांच सालों के लिए है और मेच्योरिटी पर ही अपना पैसा निकाल पायेंगे.

इसको किसी भी डाक घर से लिया जा सकता है. सबसे बड़ी बात है कि इसे मैच्योरिटी डेट के बीच एक बार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है. इसमें कोई भी भारतीय निवेश कर सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें