1. home Hindi News
  2. business
  3. pmgky 80 crore ration card holders will not get free food grains from december 1 to the pds last date would be end on november 30 vwt

PMGKY : आज रात 12 बजे के बाद खत्म जाएगी सरकार की इस स्कीम की डेडलाइन, कल से 80 करोड़ परिवार को फ्री में नहीं मिलेगा अनाज

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जनवितरण प्रणाली के तहत फ्री में दिया जाता है अनाज.
जनवितरण प्रणाली के तहत फ्री में दिया जाता है अनाज.
प्रतीकात्मक फोटो.

PMGKY : कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) की वजह से लागू लॉकडाउन (Lockdown) के समय से अब तक देश के 80 करोड़ राशन कार्डधारियों (Ration Cardholders) को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Ann Yojna) के तहत मिलने वाला फ्री में अनाज (Food Grains in Free) आगामी 1 दिसंबर 2020 से नहीं प्राप्त हो सकेगा.

इसका कारण यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से राहत पैकेज (Relief Package) के तहत 30 नवंबर 2020 तक ही गरीबों को फ्री में अनाज देने की घोषणा की गई थी. सरकार ने बीते मार्च के महीने में ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के हिस्से के रूप में इसका ऐलान किया था, जिसकी आखिरी तारीख 30 नवंबर को समाप्त हो जाएगी.

देश के 80 करोड़ राशन कार्डधारियों को आगे भी फ्री में अनाज उपलब्ध कराना है या नहीं? इस बारे में सरकार की ओर से अभी तक कोई ऐलान नहीं किया गया है. मीडिया में आ रही खबरों पर गौर करें, तो फिलहाल सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री में अनाज उपलब्ध कराने की स्कीम को आगे बढ़ाने को लेकर विचार नहीं कर रही है.

30 नवंबर है फ्री में अनाज उठाने की आखिरी तारीख

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के प्रसार की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान गरीबों की आर्थिक तंगी को देखते हुए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देश के करीब 80 करोड़ राशन कार्डधारियों को फ्री में अनाज उपलब्ध कराने का ऐलान किया गया था. इस योजना के तहत एक परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चने की दाल देने का प्रावधान है. फ्री में दिया जाने वाला 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चने की दाल राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे से अतिरिक्त है.

सोमवार तक ही ले सकेंगे फ्री में अनाज

लॉकडाउन के दूसरे चरण में सरकार ने इस योजना का विस्तार दिवाली और छठ पूजा तक कर दिया था. इसका ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि देश के 80 करोड़ राशन कार्डधारी परिवार को दिवाली और छठ पूजा के बाद 30 नवंबर तक फ्री में अनाज उपलब्ध कराया जाएगा. यानी इस योजना का लाभ आगामी सोमवार तक उठाया जा सकता है.

बिना राशन कार्ड के ही गरीबों को फ्री में मिलता है अनाज

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक मंत्रालय के तहत खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के एक सूत्र के हवाले से मीडिया में आ रही खबर के अनुसार, इस योजना को अब 30 नवंबर के बाद बढ़ाने का कोई विचार नहीं है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अनाज लेने के लिए गरीबों को राशन कार्ड की जरूरत नहीं है, बल्कि केवल आधार से ही जरूरतमंदों को राशन मिल जाता है. हालांकि, यह बात दीगर है कि फ्री में अनाज उठाने के लिए आधार कार्ड के जरिए इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है. रजिस्ट्रेशन कराने पर उन्हें एक स्लिप दी जाती है, जिसे दिखा कर मुफ्त अनाज लिया जाता है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें