1. home Hindi News
  2. business
  3. pm modi govt to give big relief on petrol diesel price lpg cylinder price hike again mtj

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल पर बड़ी राहत देगी सरकार, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में फिर लगेगी आग!

16 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में 10 रुपये की वृद्धि हो गयी. इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. विपक्ष सरकार को इस मुद्दे पर घेर रहा है, सो अलग.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम
Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम
File Photo

Petrol-Diesel Price : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बड़ी राहत देने वाली है. साथ ही खबर है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर आग लग सकती है. बताया जा रहा है कि आम आदमी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर राहत देने के लिए सरकार एक बार फिर पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर सकती है. पहले ही सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिससे पेट्रोल की कीमतों पर 5 रुपये की राहत मिली थी.

एक्साइज ड्यूटी में कटौती संभव

एक अंग्रेजी समाचार पत्र में छपी खबर के मुताबिक, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoPNG) एवं वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) एक्‍साइज ड्यूटी (Excise Duty) में कटौती करने पर विचार कर रहे हैं. बता दें कि पेट्रोल की कीमतों के 100 रुपये का पार जाने के बाद तेल कंपन‍ियों ने पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि पर रोक लगा दी है. मंगलवार को लगातार छठे द‍िन तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं क‍िया गया.

16 दिन में 10 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल

बता दें कि 22 मार्च से 6 अप्रैल तक यानी लगातार 16 दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि की थी. थोड़ी-थोड़ी की गयी वृद्धि ने पेट्रोल खरीदने वालों पर 10 रुपये का बोझ बढ़ा दिया. यानी इन 16 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में 10 रुपये की वृद्धि हो गयी. इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. विपक्ष सरकार को इस मुद्दे पर घेर रहा है, सो अलग. पिछले दिनों कांग्रेस की महिला नेता ने विमान में ही केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को घेर लिया था. स्मृति ने कोई सीधा जवाब नहीं दिया. कांग्रेस की महिला नेता ने इसका वीडियो बनाकर ट्विटर पर शेयर कर दिया था.

फिर बढ़ेगा एलपीजी स‍िलेंडर का दाम!

अंग्रेजी अखबार ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि एलपीजी स‍िलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत एक बार फ‍िर बढ़ सकती है. विपक्ष के बढ़ते दबाव के बीच सरकार की कोश‍िश होगी कि घरेलू गैस स‍िलेंडर की कीमतों में क‍िसी तरह का इजाफा न हो. हालांक‍ि, व्यावसायिक स‍िलेंडर की कीमतों में बड़ा इजाफा हो सकता है. इस वक्त द‍िल्‍ली में घरेलू एलपीजी स‍िलेंडर का भाव 949.50 रुपये तक पहुंच गया है. बता दें कि पिछले दिनों ही रसोई गैस में 50 रुपये की वृद्धि की गयी थी.

पेट्रोल पर 27.90, डीजल पर 21.80 रुपये लेती है सरकार

वित्त मंत्रालय ने वर्ष 2021 में लोकसभा को एक प्रश्न के जवाब में बताया था क‍ि सरकार पेट्रोल पर 27.90 रुपये प्रत‍ि लीटर और डीजल पर 21.80 रुपये प्रत‍ि लीटर एक्‍साइज ड्यूटी से कमाती है. केंद्र सरकार ने नवंबर 2021 में पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की थी. उस वक्त पेट्रोल पर 5 रुपये की राहत दी गयी थी, जबकि डीजल की कीमतों में 10 रुपये की कटौती की गयी थी. लेकिन 16 दिन में पेट्रोल के 10 रुपया महंगा होने से एक बार फिर इसकी कीमतें 100 रुपये के पार हो गयीं हैं. इसलिए सरकार लोगों को राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर सकती है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें