1. home Hindi News
  2. business
  3. paytm money users can apply for ipos before actual opening zomato ipo to be first vwt

IPO खुलने के पहले पेटीएम मनी के जरिए किया जा सकेगा अप्लाई, कंपनी ने निवेशकों के लिए लॉन्च की नई फैसिलिटी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पेटीएम की नई फैसिलिटी.
पेटीएम की नई फैसिलिटी.
फाइल फोटो.

Investment in IPO : अगर आप किसी कंपनी के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं और इसके लिए आईपीओ जारी होने के पहले आवेदन करना चाहते हैं, तो पेटीएम मनी ने सोमवार को आपके लिए नई सुविधा की शुरुआत की है. पेटीएम मनी के जरिए अब आप किसी भी कंपनी का आईपीओ जारी होने के पहले इसमें निवेश करने के लिए आवेदन कर सकते है. पेटीएम देश में इस प्रकार की फैसिलिटी देने वाली पहली बिचौलिया कंपनी बन गई है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, पेटीएम को इस बात की उम्मीद है कि उसकी इस फैसिलिटी के जरिए किसी भी कंपनी के आईपीओ में रिटेल यूजर्स की भागीदारी बढ़ेगी. पेटीएम मनी की ओर से इस प्रकार की आईपीओ फैसिलिटी जोमैटो का होगा. कंपनी का दावा है कि पिछले दो दिनों के दौरान हजारों निवेशकों ने पेटीएम मनी के जरिए अप्लाई करने के ऑर्डर दिए है.

क्यों शुरू की गई यह फैसिलिटी

आम तौर पर पारंपरिक तौर पर किसी भी कंपनी के आईपीओ की खातिर आवेदन करने में यूजर्स को कम से कम तीन दिन का वक्त लगता है. ऐसी स्थिति में निवेशकों का एक बड़ा ग्रुप समय पर ट्रेडिंग नहीं कर पाता है. इसका कारण यह है कि आम निवेशक शेयर बाजार खुलने के बाद अपने काम में व्यस्त हो जाता है. ऐसे में, वह किसी आईपीओ के लिए अप्लाई करने से चूक जाता है. इसमें युवा निवेशक और मिलेनियल्स (जो लोग 80-90 के दशक में पैदा हुए हैं) की संख्या अधिक है.

कैसे करेगी काम?

कंपनी का कहना है कि निवेशकों की इसी व्यस्तता के मद्देनजर पेटीएम मनी के जरिए किसी कंपनी का आईपीओ जारी होने के पहले अप्लाई (प्री आईपीओ ओपन अप्लिकेशन) की फैसिलिटी की शुरुआत की गई है. उसका कहना है कि निवेशकों के ऑर्डर किए जाने के बाद उनका अप्लिकेशन पेटीएम मनी में सेव हो जाएगा और आईपीओ खुलने के साथ ही उसे एक्सचेंज को भेज दिया जाएगा. इस दौरान यूजर्स को हर स्टेप की जानकारी देने के लिए नोटिफिकेशन मिलता रहेगा. इसके साथ ही, यूजर्स के लिए यह 24x7 काम करता रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें