1. home Hindi News
  2. business
  3. pan card news how to apply for duplicate pan card online process fee or charge apply for new pan card pan gum hone par kya kare prt

PAN Card News: अगर खो गया है पैन कार्ड तो तुरंत करें ये काम, जानिए कैसे बना सकते हैं डुप्लीकेट पैन कार्ड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PAN Card
PAN Card
Social Media

PAN Card News: वित्तीय लेन-देन समेत बैंकों के कामकाज के लिए पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज हैं. इसे आयकर विभाग (Income Tax Department) जारी करता है. इसकी सबसे ज्यादा जरूरत इनकम टैक्स (Income Tax) भरने में होती है. ऐसे में अगर गलती से आपका पैन कार्ड खो जाएं, तो आपको कई जगहों पर परेशानी उठानी पड़ेगी. ऐसे में आज हम बता रहे हैं कि अगर आपका पैन कार्ड कहीं खो जाता या गुम हो जाता है तो आप कैसे अपना पैन कार्ड फिर से हासिल कर सकते हैं.

अगर गुम हो जाए पैन कार्ड तो क्या करेः पैन कार्ड अगर कहीं खो जाता है तो सबसे पहले थाने में एक एफआईआर दर्ज करें. पुलिस में रिपोर्ट लिखाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि डुप्लीकेट पैन के लिए FIR की कॉपी जरूरी होता है. इसलिए पैन कार्ड गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है तो FIR के साथ डुप्लीकेट PAN कार्ड के लिए आवेदन दें. बता दें, दोबारा पैन कार्ड लेने के लिए आपको पैन कार्ड आवेदन या पैन कार्ड में सुधार वाला फॉर्म भरना होगा. FIR की कॉपी के साथ आप डुप्लीकेट पैन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

डुप्लिकेट PAN कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले https://www.tin-nsdl.com/ पर लॉगइन करें.

  • इसके बाद जो पेज खुलेजा उसमें Reprint of PAN Card पर क्लिक करें.

  • एक नया पेज खुलेगा, उसपर अपना पैन नंबर, आधार नंबर और डेट बर्थ समेत जो जानकारी मांगी जा रही है, उसे भर दें.

  • आधार कार्ड को वैरीफाइड करें.

  • पैन कार्ड रिप्रिंट पर क्लिक करें.

  • फार्म को सबमिट कर दें.

  • आपके रजिस्टर्ड फोन पर एक ओटीपी आएगा.

  • OTP रजिस्टर्ड होने के बाद पेमेंट डिटेल्स की फार्म खुलेगा.

  • पेमेंट जमा होने के बाद एक एकनॉलेजमेंट नंबर का मैसेज आएगा. यानी आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है.

  • अब आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर लें.

कितनी चुकानी होगी कीमतः डुप्लीकेट पैन कार्ड को अपने पते पर मंगाने के लिए कुछ कीमत देनी होती है. अगर आप भारत में रहते हैं तो इसे भेजने के लिए 110 रुपये लगते हैं. 93 रुपये पैन कार्ड के लिए और 18 पीसदी जीएसटी यानी 110 रुपये. वहीं, अगर आपको विदेश के पते पर पैन मंगानी हो तो इसके लिए आपको 1011 रुपये देने होंगे. हालांकिस सरकार ने वेरीफाईड आधार कार्ड धारकों के लिए एक ई-पैन की भी सुविधा शुरु की है. इसमें पैन का प्रोसेस पेपरलेस होता है. और आपको ई-पैन फ्री में ही मिल जाता है. पैन कार्ड खोने के बाद डुप्लीकेट पैन कार्ड बनाने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें