1. home Hindi News
  2. business
  3. onion wholesale price latest news updates onion prices hike stock limit rules for onion kab sasta hoga pyaj prt

Onion Price : रंग ला रही है सरकार की कोशिश, इस हफ्ते प्याज के भाव में नहीं हुआ बड़ा इजाफा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Onion Price : इस हफ्ते प्याज के भाव में नहीं हुआ बड़ा इजाफा
Onion Price : इस हफ्ते प्याज के भाव में नहीं हुआ बड़ा इजाफा
prabhat khabar

Onion Price : देशभर में आसमान छूते प्याज के भाव (Onion Price) पर लगान लगाने की कोशिश रंग लाती दिखने लगी है. बीते कई दिनों से लगातार दाम में इजाफा होने के बाद बीते तीन चार दिनों से प्याज के दाम में कोई खास इजाफा नहीं हुआ है. आजादपुर मंडी (Azadpur mandi) में बीते तीन-चार दिनों से प्याज के भाव में कोई खास इजाफा नहीं हुआ है. गौरतलब है कि आजादपुर मंडी को एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी मंडी में शुमार किया जाता है.

दरअसल, स्टॉक या जमाखोरी के कारण प्याज के भाव रातोंरात आसमान छूने लगे थे. किचन का पूरा जायका इससे बिगड गया. देश में कई जगहों पर तो यह सौ रुपये प्रति किलो तक बिकने लगा था. गौरतलब है कि इस साल बहुत बारिश होने के कारण प्याज की फसल को नुकसान पहुंचा है और इसकी कीमत आसमान छू गई.

बता दें, प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने कि लिए इसकी कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए केंद्र सरकार ने बीते दिनों खुदरा और थोक व्यापारियों पर 31 दिसंबर तक के लिये स्टॉक सीमा लागू कर दी थी, ऐसा करने का मकसद था कि प्याज की घरेलू उपलब्धता बनी रहे और घरेलू उपभोक्ताओं को भी राहत मिल सके. स्टॉक सीमा तय करने के बाद खुदरा व्यापारी केवल दो टन तक प्याज का स्टॉक ही रख सकते हैं, जबकि थोक व्यापारियों को 25 टन तक रखने की अनुमति है.

हालांकि, आजादपुर मंडी में प्याज के थोक व्यापारियों ने सरकार के उठाये कदम का विरोध किया है. उनका कहना है कि आजादपुर एक बड़ी मंडी है. यहां बड़े स्तर पर प्याज की खरीद- बिक्री होती है. ऐसे में 25 टन का स्टॉक बड़े व्यपारियों के लिए बेहद कम है.

वहीं, प्याज की खपत को देखते हुए ईरान और अफगानिस्तान से प्याज की आयात शुरू की गई है. अगर आयात पर बढ़ता है तो आने वाले दिनों में प्याज के भाव में कमी आएगी. नहीं तो नई फसल का इंतजार करना पड़ेगा. क्योंकि, इस साल मुंबई और नासिक में बहुत बारिश होने के कारण प्याज की फसल को नुकसान पहुंचा है. इस कारण भी प्याज की सप्लाई में कमी आई है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें