1. home Home
  2. business
  3. one time investment earn lifetime income lic best plan and interest rate pkj

एक बार लगायें पैसा, जीवन भर करें कमाई, जानें कैसे ले सकते हैं लाभ

निवेश और बचत का विशेष महत्व है. यही आपको भविष्य की परेशानियों से लड़ने में काम आते हैं. आज की गयी थोड़ी सी बचत भविष्य में बड़ी राहत दे सकती है. कोरोना संक्रमण के इस दौर में बीमारी और नौकरी पर संकट दोनों खतरे को सामने लाकर रखा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
best investment plan
best investment plan
file

निवेश में अक्सर लोग सुरक्षा के साथ- साथ आय के माध्यम भी तलाश करते हैं. आपको हम एक ऐसी बेहतरीन स्कीम के विषय में बता रहे हैं जो आपकी सुरक्षा करेगी, निवेश में खतरा भी कम है और आय भी होती रहेगी.

निवेश और बचत का विशेष महत्व है. यही आपको भविष्य की परेशानियों से लड़ने में काम आते हैं. आज की गयी थोड़ी सी बचत भविष्य में बड़ी राहत दे सकती है. कोरोना संक्रमण के इस दौर में बीमारी और नौकरी पर संकट दोनों खतरे को सामने लाकर रखा है. ऐसे में निवेश और बचत ही है जो आपका सहारा बन सकती है. अगर आप निवेश और सुरक्षा दोनों चाहते हैं तो आपके पास जीवन बीमा एक बेहतर विकल्प के रूप में मौजूद है.

अगर आप चाहते हैं कि आपके परिवार का भविष्य सुरक्षित हो और किसी आर्थिक संकट में किसी के सामने हाथ ना फैलाना पड़े तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एक शानदार स्कीम आपकी बड़ी मदद कर सकती है. इस स्कीम की सबसे शानदार बात यह है कि आपको सिर्फ एक बार पैसा लगाना है और जीवनभर आपकी कमाई होती रहेगी. चलिये आपको इस स्कीन के विषय में विस्तार तरीके से बताते हैं.

भारतीय जीनव बीमा निगम (LIC) एक शानदार पॉलिसी लेकर आया है. इसका नाम है, " जीवन शांति स्कीम ". इस स्कीम में आप एकमुश्त निवेश कर सकते हैं और जिंदगी भर आपको पेंशन मिलती रहेगी. निवेश करते वक्त आपको यह तय कर लेना होगा कि आप कम पेंशन चाहते हैं.

अगर आप तुरंत पेंशन की सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो वो भी मिलेगा लेकिन इसमें राशि कुछ आयेगी. अगर आप भविष्य के लिए जमा कर रहे हैं तो आपके शानदार अमाउंट पेंशन के रूप में मिलेगा. अगर आपने 45 साल की उम्र में इस स्कीम में 10 लाख रुपये इन्वेस्ट करते हैं, तो आपको सालाना 74,300 रुपये की पेंशन मिल जायेगी.

यह पैसा तुरंत मिलना शुरू हो जायेगा. अगर आप थोड़ा वक्त लेते हैं और भविष्य में यानि 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद पेंशन चालू कराते हैं, तो इसकी रकम बढ़ जाएगी. इसमें निवेश के लिए आपकी उम्र 30 साल से ज्यादा और 85 साल से कम होनी चाहिए. सबसे बेहतर बात यह है कि आप इसकी मदद से लोन भी ले सकते हैं. अगर आपको लगता है कि आप इसे नहीं चलाना चाहते तो 3 महीने बाद कभी भी सरेंडर कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें