1. home Hindi News
  2. business
  3. one rank one pension for public sector bank employees will retired bank employees also get one rank one pension modi government gave this answer aml

One Rank One Pension for PSB Employees: रिटायर्ड बैंककर्मियों को भी मिलेगा वन रैंक वन पेंशन! सरकार ने कही यह बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
One Rank One Pension for Public Sector Bank Employees
One Rank One Pension for Public Sector Bank Employees
File Photo
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए वन रैंक वन पेंशन पर सरकार का जवाब

  • बैंकों का कार्यदिवस छह दिन से घटाकर पांच दिन करने का सरकार का कोई विचार नहीं

  • वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कही यह बात

One Rank One Pension for Public Sector Bank Employees नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए वन रैंक वन पेंशन के कार्यान्वयन के किसी भी प्रस्ताव पर विचार करने से इनकार कर दिया है. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि वन रैंक वन पेंशन (OROP) को लागू करने संबंधी कोई प्रस्ताव फिलहाल सरकार के विचाराधीन नहीं है.

लोकसभा में प्रश्न किया गया था कि क्या केंद्र सरकार के पास सेवानिवृत्त सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के लिए वन रैंक वन पेंशन सिद्धांत को लागू करने का प्रस्ताव है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि नहीं, सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है. सवाल किया गया कि क्या सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन को अद्यतन करने के लिए भारतीय बैंक संघ को प्रशासनिक निर्देश जारी करने का प्रस्ताव करती है.

ठाकुर ने इस सवाल के आलोक में अपने लिखित जवाब में कहा राष्ट्रीयकृत बैंकों के पेंशनरों की पेंशन संबंधित बैंक द्वारा अपने व्यावसायिक रूप से उत्पन्न राजस्व से वित्तपोषित है. सरकार का इसमें हस्तक्षेप करने की कोई योजना नहीं है. बैंकों के कार्यदिवस छह दिन से पांच दिन करने के सवाल पर भी अनुराग ठाकुर ने इनकार कर दिया.

उन्होंने कहा कि सरकार फिलहाल किसी भी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रही है, जिसमें बैंकों का कार्यदिवस सप्ताह में पांच दिन करने का प्रावधान हो. बता दें कि वर्तमान में, सप्ताह में छह दिन बैंक खुले रहते हैं. हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों की छुट्टियां होती हैं. बैंक के कार्यदिवस पर सांसद एस वेंकटेशन ने सवाल किया था.

इससे पहले कयास लगाये जा रहे थे कि केंद्र सरकार का वित्त मंत्रालय सार्वजनिक क्षेत्र केक रिटायर्ड बैंक कर्मियों के लिए वन रैंक वन पेंशन योजना की घोषणा कर सकती है. लेकिन बजट सत्र में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्पष्ट तौर पर कहा कि सरकार के पास इसके लिए कोई प्रस्ताव नहीं है. इसे पूरी तरह बैंक संघो पर छोड़ दिया गया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें