1. home Hindi News
  2. business
  3. nirmala sitharaman said talks with rbi to issue digital currency continue rjh

डिजिटल रुपये जारी करने के लिए आरबीआई के साथ हो रही बातचीत, निर्मला सीतारमण ने कहा

रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड के निदेशकों की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आरबीआई और सरकार डिजिटल मुद्रा को लेकर एक साथ हैं. बातचीत जारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman
Twitter

डिजिटल रुपये को जारी करने को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि रिजर्व बैंक के साथ बातचीत जारी है और इस बारे में कोई फैसला लेने के लिए मंथन चल रहा है. गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट जारी करते हुए कहा था कि नये वित्तीय वर्ष में रिजर्व बैंक डिजिटल रुपया जारी करेगा. सरकार ने एक अप्रैल से अन्य डिजिटल करेंसी से प्राप्त लाभ पर 30 प्रतिशत टैक्स लगाने का ऐलान किया है.

आरबीआई और सरकार डिजिटल मुद्रा पर एकमत

रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड के निदेशकों की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आरबीआई और सरकार डिजिटल मुद्रा को लेकर एक साथ हैं. बातचीत जारी है. वहीं रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कई अन्य मुद्दों की तरह इस मुद्दे पर भी केंद्रीय बैंक और सरकार के बीच आंतरिक रूप से बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि इस बारे में जो भी बिंदु हैं उनपर हमने सरकार के साथ चर्चा की है.

डिटिजल रुपये और क्रिप्टोकरेंसी की तुलना नहीं की जा सकती

सीबीडीसी हालांकि, डिजिटल मुद्रा है लेकिन इसकी तुलना अन्य निजी डिजिटल मुद्राओं या हाल के दशक में तेजी से पैर पसारने वाली क्रिप्टोकरेंसी से नहीं की जा सकती. उन्होंने कहा यह पैसा नहीं है निश्चित रूप से करेंसी तो नहीं है.

जल्दबाजी में जारी नहीं होगा डिजिटल रुपये

पिछले सप्ताह शक्तिकांत दास ने कहा था कि केंद्रीय बैंक जल्दबाजी में नहीं है और वह सीबीडीसी से संबंधित सभी पहलुओं की समीक्षा कर रहा है. रिजर्व बैंक की पिछले साल दिसंबर में जारी भारत में बैंकिंग का रुझान और प्रगति रिपोर्ट में कहा गया था कि सीबीडीसी के वृहद आर्थिक नीति निर्माण पर प्रभाव को देखते हुए शुरुआत में मूल मॉडल अपनाने की जरूरत है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें