1. home Hindi News
  2. business
  3. new rules for lpg connection government took big step regarding lpg cylinder rules can change between price hike vwt

LPG सिलेंडर को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, कीमतों में बढ़ोतरी के बीच बदल सकते हैं नियम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एलपीजी कनेक्शन के नियम हो सकते हैं आसान.
एलपीजी कनेक्शन के नियम हो सकते हैं आसान.
फाइल फोटो.
  • अगले दो साल में 1 करोड़ फ्री एलपीजी कनेक्शन बांटेगी सरकार

  • सरकार के नियमों में बदलाव करने की चल रही तैयारी

  • अब बिना आवास प्रमाण पत्र के भी मिलेगा एलपीजी कनेक्शन

New Rules for LPG Connection : देश की पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है. फिलहाल, 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में सोमवार से 25 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से बढ़ोतरी कर दी गई है. इस वृद्धि के बाद एक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 819 रुपये हो जाएगी. वहीं, 19 किलो के व्यावसायिक गैस सिलेंडर की कीमत 1614 रुपये कर दी गई है.

हालांकि, पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर तो दिया है, लेकिन आम उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी खबर है. वह यह कि सरकार अगले दो साल में एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन फ्री में बांटेगी. ऐसा इसलिए किया जाएगा, क्योंकि सरकार हर घर में एलपीजी कनेक्शन देना चाह रही है. इसके लिए सरकार उज्ज्वला जैसी योजना चला रही है. इस योजना के तहत अगले दो साल में एक करोड़ फ्री एलपीजी कनेक्शन बांटे जाएंगे.

बिना आवास प्रमाण पत्र के भी मिलेगा कनेक्शन

मीडिया की खबर के अनुसार, सरकार की योजना कम से कम दस्तावेज पर एलपीजी कनेक्शन देने की है. अभी तक एलपीजी कनेक्शन के लिए आवास प्रमाण पत्र का होना बेहद जरूरी था, लेकिन आने वाले दिनों में बिना आवास प्रमाण पत्र के भी एलपीजी कनेक्शन दिए जा सकेंगे.

तीन डीलर से बुक करा सकेंगे सिलेंडर

पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर के अनुसार, सरकार अब एलपीजी उपभोक्ताओं को एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कराने की सुविधा भी मुहैया करा सकती है. अभी तक के नियम के अनुसार, गैस उपभोक्ता किसी एक ही डीलर से गैस की बुकिंग करा सकते हैं. सरकार इस नियम में बदलाव करने की योजना बना रही है.

गैस सिलेंडर के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार

उन्होंने बताया कि एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कराने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गैस के लिए उपभोक्ताओं को लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. एक डीलर के पास अक्सर एलपीजी सिलेंडर की उपलब्धता की समस्या होती और नंबर लगाने के बावजूद उन्हें जल्दी सिलेंडर नहीं मिल पाता. आने वाले दिनों में उन्हें इससे छुटकारा मिल सकता है.

4 साल में 8 करोड़ बांटे गए सिलेंडर

पेट्रोलियम सचिव ने कपूर ने बताया कि सरकार ने पिछले चार साल में रिकॉर्ड आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन बांटे हैं. देश में अब तक 29 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि बजट में सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन फ्री में बांटने का ऐलान किया है. सरकार की योजना इस संख्या को दो साल में दो करोड़ तक बढ़ाने की है.

Posted by : Vishwat sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें