17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरMoody's ने 2022 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाकर 7 फीसदी किया

Moody’s ने 2022 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाकर 7 फीसदी किया

यह दूसरी बार है जब मूडीज ने भारत की वृद्धि के अनुमान को घटाया है. इससे पहले मई में मूडीज ने 2022 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर 8.8 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था, जिसे सितंबर में घटाकर 7.7 फीसदी कर दिया था.

Moody’s Cut India’s Economic Growth Forecast: साख निर्धारण करने वाली एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2022 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान पहले के 7.7 फीसदी से घटाकर शुक्रवार को 7 फीसदी कर दिया. उसने कहा कि घरेलू स्तर पर बढ़ती ब्याज दरें और धीमी वैश्विक वृद्धि भारत की आर्थिक गति को प्रभावित करेंगे.

यह दूसरी बार है जब मूडीज ने भारत की वृद्धि के अनुमान को घटाया है. इससे पहले मई में मूडीज ने 2022 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर 8.8 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था, जिसे सितंबर में घटाकर 7.7 फीसदी कर दिया था. वर्ष 2023-24 के लिए वृहद वैश्विक परिदृश्य में मूडीज ने कहा, वर्ष 2022 के लिए भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7.7 से घटकर सात फीसदी रह सकती है.

Also Read: Moodys Report: कार बिक्री के मामले में दूसरे एशियाई देशों से आगे रहेगा भारत

उच्च मुद्रास्फीति, उच्च ब्याज दर और वैश्विक वृद्धि धीमी पड़ने का आर्थिक गति पर होने वाला असर हमारे पहले के अनुमान से कहीं अधिक रहेगा. मूडीज ने अनुमान जताया कि वृद्धि की गति 2023 में कम होकर 4.8 फीसदी रह जाएगी, फिर 2024 में यह बढ़कर करीब 6.4 फीसदी होगी.

Also Read: Demonetisation: आज रात 8 बजे…नोटबंदी के 6 साल बाद बाजार में बढ़ी 72% नकदी, RBI की रिपोर्ट में खुलासा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें