1. home Hindi News
  2. business
  3. lpg subsidy news modi government change subsidy rules online free lpg connection ujjwala yojana amh

LPG Subsidy : एलपीजी कनेक्शन पर सब्सिडी के नियम में बदलाव! जानें यह जरूरी बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LPG Cylinder Latest Updates
LPG Cylinder Latest Updates
file photo
  • फ्री गैस कनेक्शन लेने वालों के लिए बड़ी घोषणा

  • पेट्रोलियम मंत्रालय दो नए स्ट्रक्चर पर कार्य कर रहा है

  • उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन के लिए बीपीएल परिवार की महिला आवेदन कर सकती है

LPG Subsidy Updates : उज्जवला स्कीम के तहत यदि आपको गैस कनेक्शन दिया गया है तो मोदी सरकार जल्द आपको राहत देने का काम कर सकती है. जी हां... इस स्कीम के तहत फ्री गैस कनेक्शन लेने वालों के लिए बड़ी घोषणा की जाने वाली है. सरकार सब्सिडी स्ट्रक्चर में बदलाव करने का प्लान बना रही है.

मनी कंट्रोल में छपी एक खबर की मानें तो पेट्रोलियम मंत्रालय दो नए स्ट्रक्चर पर कार्य कर रहा है जिसके जल्द जारी होने की संभावना है. यहां चर्चा कर दें कि मोदी सरकार ने इस साल के बजट में एक करोड़ नए कनेक्शन देने का ऐलान किया था. अब सरकार की एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव की प्लानिंग है.

मनी कंट्रोल के मुताबिक 1600 का एडवांस पेमेंट कंपनी एकमुश्त वसूलने का काम करेगी. फिलहाल OMCs रकम ईएमआई के रूप में वसूली जाती है. गौर हो कि इस योजना में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर और स्टोव लाभुक को दिया जाता है जिसकी लागत 3200 रुपये होती है. इसपर 1600 रुपए सब्सिडी कस्टमरों को मिलती है. वहीं बाकी रकम OMCs एडवांस के रूप में देती है.

आपको बता दें कि उज्जवला योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना आसान है. इस स्कीम के तहत गैस कनेक्शन के लिए बीपीएल परिवार की महिला आवेदन कर सकती है. इस योजना की जानकारी यदि आपको चाहिए तो वेबसाइट pmujjwalayojana.com को अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल पर ओपन कर लें.

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद फॉर्म भरकर नजदीकी एलपीजी वितरक के पास जमा करने की जरूरत होती है. साथ ही फॉर्म में नाम, पता, जनधन बैंक खाता और परिवार के सदस्यों का आधार नंबर की जानकारी देनी होती है. पूरी प्रक्र‍िया करने के बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनी लाभार्थियों को रसोई गैस कनेक्शन देती है. इसमें उपभोक्ता को ईएमआई का ऑप्शन भी दिया जाता है.

एलपीजी 10 रुपये प्रति सिलेंडर सस्ता : इधर सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पिछले बुधवार को एलपीजी की दरों में प्रति सिलेंडर 10 रुपये की कटौती की घोषणा की. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम नरम पड़ने के बाद कंपनियों ने यह कदम उठाया है. इससे पहले पिछले महीने रसोई गैस के दाम में प्रति सिलेंडर 125 रुपये की वृद्धि हुई थी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें