1. home Hindi News
  2. business
  3. lic launches new savings scheme bachat plus along with savings it also benefits aml

LIC ने शुरू की नयी बचत योजना 'बचत प्लस', बचत के साथ मिलता है यह भी फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्या आपने भी करा रखी है LIC तो आपके लिए है बड़ी खबर
क्या आपने भी करा रखी है LIC तो आपके लिए है बड़ी खबर
फाइल फोटो

LIC Bachat Plus Scheme benefit नयी दिल्ली : अगर आप बचत का प्लान बना रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम आपको एक बेहतरीन मौका दे रहा हैं. एलआईसी ने बचत प्लस (Bachat Plus) के नाम से एक बीमा योजना शुरू की है. इस योजना में बचत के साथ-साथ बीमा का लाभ भी मिलता है. पॉलीसीधारकी की मृत्यु पर नामित को परिपक्वता अवधि से पहले ही वित्तीय समर्थन दी जाती है. परिपक्वता के बाद एकमुश्त दे दी जाती है.

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने हाल ही में कहा कि उसने नयी योजना बचत प्लस पेश की है. इसमें सुरक्षा के साथ बचत की भी सुविधा है. कंपनी ने कहा कि योजना की परिपक्वता अवधि पांच साल है. यह पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उसके परिजन को परिपक्वता अवधि से पहले वित्तीय समर्थन उपलब्ध कराती है.

नहीं है अधिकतम राशि की कोई सीमा

साथ ही परिपक्वता के समय पॉलिसीधारक अगर जीवित है तो, उसे एक मुश्त राशि उपलब्ध कराती है. इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस स्कीम को न्यूनतम एक लाख रुपये की पॉलिसी ली जा सकती है. अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है. इस योजना में जरूरत पड़ने पर पॉलिसीधारक कर्ज भी ले सकते हैं.

एलआईसी ने कुछ समय पहले जीवन बीमा ज्योति योजना की शुरुआत की थी. यह भी एक बचत योजना है और गैर संबद्ध, गैर भागीदारी और व्यक्तिगत योजना है. इसमें पॉलिसीधारक को बीमा के साथ-साथ बचग्का विकल्प भी मिलता है. इस बीमा का नाम बीमा ज्योति योजना है. इस बीमा योजना में भी पॉलिसीधारक की असमय मृत्यु पर नॉमिनी को परिपक्वता के पहले ही आर्थिक संरक्षण प्रदान किया जाता है और परिपक्वता अवधि के बाद पूरी राशि एक साथ मिलती है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें