1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price today 27 march gold rate may cross 50 thousand in next few months know reason sone ka bhaw amh

Gold Price Forecast : घर में है शादी तो जल्दी करें सोने की खरीदारी, नहीं तो होगा बहुत घाटा, जानें होली पर क्या है कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Silver Price
Gold Silver Price
Twitter
  • सोने की कीमत में होगी बढ़ोतरी

  • सोने की कीमत जाएगी 50 हजार के पार

  • सोने की कीमत को लेकर बाजार के जानकारों की राय

Gold Price Today : यदि आपके घर में शादी है या फिर आप आप सोना (gold rate) खरीदने की शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां...बाजार के जानकारों के अनुसार जल्द ही सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. वर्तमान में सोने की कीमत करीब 45000 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि सोने की कीमतों में गिरावट नजर आएगी, लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा. आइए जानते हैं कि सोने की कीमत को लेकर बाजार के जानकार क्या कहते हैं.

जानकारों की मानें तो देश में एक बार फिर कोरोनावायरस के मामलों में तेजी नजर आ रही है. मामले इतने बढ़ चुके हैं कि कई राज्यों में लॉकडाउन लगाने तक की नौबत आ चुकी है. ऐसे में लोग एक बार फिर सोने में निवेश का रुख कर सकते हैं. यदि ऐसा होता है पीली धातु की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. यदि आपको याद हो तो पिछले साल अगस्त में सोना 56200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था. उस वक्त कोरोना वायरस की वजह से ज्यादातर लोग सोने में निवेश करने का काम कर रहे थे.

बाजार के जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर के बैंकिंग सिस्टम प्रभावित हुए जिसके कारण तमाम बैंकों में जमा पैसे पर मिलने वाली ब्याज दर को कम करने का काम किया गया. यदि देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में वृद्ध‍ि होती है तो बैंक इस ब्याज दर को और कम कर सकते हैं. ऐसे में लोग सोने में निवेश करने लगेंगे और पीली धातु की डिमांड बढ़ जाएगी. मांग बढ़ने पर इसकी कीमत में भी बढ़ोतरी दिख सकती है.

इन सबके इतर देश में लग्न का मौसम यानी शादियों का सीजन भी शुरू होने वाला है. ऐसे में सोने की डिमांड में तेजी अमूमन देखी जाती है. इस वजह से भी सोने की कीमत बढ़ सकती है. यदि आप अभी सोना खरीदते हैं तो आपके लिए फायदेमंद होगा.

कमजोर मांग से सोना वायदा कीमतों में गिरावट

इधर कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोना 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 44,970 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 142 रुपये यानी 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 44,970 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. इसमें 1,056 लॉट के लिये कारोबार किया गया. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.10 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,729.10 डॉलर प्रति औंस चल रहा था.

सोने में 147 रुपये की गिरावट, चांदी में 1,036 रुपये का उछाल

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं में नरमी और डालर के मुकाबले रुपये के मूल्य में सुधार के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में भी शुक्रवार को सोना 147 रुपये की हानि के साथ 44,081 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 44,228 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसके विपरीत चांदी का भाव 1,036 रुपये के उछाल के साथ 64,276 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. गुरुवार को चांदी 63,240 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. शुक्रवार को आरंभिक कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की तेजी के साथ 72.48 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया था.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें