1. home Hindi News
  2. business
  3. driving license news process of making online driving license is very easy know how nitin gadkari amh

Driving License News : नितिन गडकरी से RTO नाराज ? ऐसे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आसानी से

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Driving License
Driving License
prabhat khabar
  • ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए फॉर्म को ऑनलाइन भर दें

  • उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर या झारखंड के आवेदक के लिए खास खबर

  • केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से आरटीओ नाराज है ?

Driving License News : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से आरटीओ नाराज है ? दरअसल गुरुवार को गडकरी ने ड्राइविंग लाइसेंस और परिवहन संबंधी कई अन्य कागजात के ऑनलाइन बनाए जाने का उल्लेख करते हुए लोकसभा में कहा कि आरटीओ मुझसे नाराज हैं...अब आरटीओ कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है. हालांकि आरटीओ को लेकर गडकरी ने मजाक में ये बात कही लेकिन इसी बीच आइए हम आपको ऑनलाइव ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्र‍िया बताते हैं.

यदि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाते हुए पकड़े गए तो आपको 5,000 रुपये तक का जुर्माना वसूला जा सकता है, जो पहले 1,000 रुपये था. ऐसा देखा गया है कि कई लोग डीएल बनवाने के लिए आरटीओ दफ्तर के चक्कर लगाते हैं और दलालों के झांसे में आकर पैसा भी गंवा देते है. यदि आप भी ठगी का शिकार हो चुके हैं तो ऑनलाइन लाइसेंस बनवाने की प्रक्र‍िया के बारे में जान लें जो बेहद आसान है. यदि आप उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर या झारखंड में रहते हैं तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए फॉर्म को ऑनलाइन भर दें. इसमें मांगे गए दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अपलोड करना होता है. इसके साथ ही आप टेस्ट के लिए अपना एक स्लॉट भी बुक कराने का काम कर सकते हैं. स्लॉट के बुक होने के बाद आपको टेस्ट के लिए एक तारीख दी जाएगी, जिसे सुविधा के अनुसार चुनाने में आप सक्षम हैं. नई प्रक्रिया के तहत आवेदक को स्लॉट बुक होने के बाद तत्काल ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फीस जमा करने की जरूरत होती है. इसके बाद आवेदक अपनी सुविधा के अनुसार लाइसेंस परीक्षा के लिए तारीख का चुनाव कर सकते हैं. वेबसाइट पर ही ऑनलाइन फीस जमा करने का गेटवे आपको प्राप्त होगा.

ऑनलाइन टेस्ट का तरीका

आवेदक को सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस देने का काम किया जाता है, इससे पूर्व आवेदक को एक ऑनलाइन टेस्ट से गुजरने की जरूरत होती है. इसके लिए आपको अपने सम्बंधित ट्रासपोर्ट ऑफिस में ऑनलाइन परीक्षा देनी होती है जिसमें कुल 10 सवाल आपसे पूछे जाते हैं और इनका जवाब महज 10 मिनट के भीतर ही आपको देना होता है. जो आवेदक 10 में से 6 या उससे ज्यादा प्रश्नों के सही जवाब दे देते हैं, उन्हें ही टेस्ट में पास माना जाता है. इस टेस्ट में पास होने के सर्टिफिकेट को आवेदक के मेल आईडी पर आता है. इस सर्टिफिकेट की प्रिंट आउट कॉपी आप कहीं से भी लेने में सक्षम होते हैं. ऑनलाइव ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें