1. home Hindi News
  2. business
  3. lic ipo better opportunity for retail investors to invest money from today earn big by investing little money vwt

LIC का IPO खुलते ही 16 लाख से ज्यादा शेयरों के लिए लगाई गई बोली, 27 फीसदी बिका कर्मचारियों का हिस्सा

सबसे बड़ी बात यह है कि रिटेल निवेशक एलआईसी के आईपीओ में 902-949 रुपये के भाव पर कम-से-कम 15 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. इस आईपीओ में दो तरह की छूट हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LIC IPO Opens Today
LIC IPO Opens Today
फोटो : ट्विटर

LIC IPO Opens Today: खुदरा निवेशकों का इंतजार अब खत्म हो गया है. आज चार मई है और भारत के सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आईपीओ आज रिटेल निवेशकों के लिए खुल जाएगा. सरकार रिटेल निवेशकों को एलआईसी आईपीओ के जरिए मोटी कमाई का बेहतरीन मौका उपलब्ध करा रही है. इस आईपीओ में एलआईसी के पॉलिसीधारकों और रिटेल निवेशकों को 9 मई तक इसमें पैसा लगाने का मौका मिलेगा. यानी वे इसे 9 मई तक सब्सक्राइव कर सकते हैं.

कर्मचारियों के लिए आरक्षित शेयरों में 27 फीसदी की बिक्री

दिलचस्प बात यह भी है कि देश की सबसे बड़ी कंपनी एलआईसी का आईपीओ खुलते ही निवेशकों ने धड़ाधड़ शेयरों की खरीदारी करनी शुरू कर दी. आलम यह कि आईपीओ लॉन्च होने के कुछ देर बाद ही करीब 16 लाख शेयरों के लिए बोली लगाई गईं, जबकि कंपनी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित हिस्से में से करीब 27 फीसदी शेयरों की खरीदारी भी की गई.

एलआईसी के आईपीओ में कम से कम 15 शेयरों के लिए लगा सकते हैं बोली

सबसे बड़ी बात यह है कि रिटेल निवेशक एलआईसी के आईपीओ में 902-949 रुपये के भाव पर कम-से-कम 15 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. इस आईपीओ में दो छूट हैं. इसके तहत पॉलिसीधारकों और रिटले निवेशकों को छूट दी जाएगी, लेकिन इनमें से किसी को भी एक साथ दो छूट का लाभ नहीं मिलेगा. पॉलिसीधारकों को 60 रुपये और रिटेल निवेशकों को 45 रुपये की छूट मिलेगी.

कैसे मिलेगा छूट का लाभ

अब अगर कोई पॉलिसीधारक एलआईसी आईपीओ में निवेश करने के लिए छूट क लाभ लेना चाहता है, तो उसके पास 13 फरवरी से पहले की पॉलिसी होनी चाहिए, जो अब भी चालू हो. इसके बाद 28 फरवरी तक आपका पैन कार्ड इस पॉलिसी से जुड़ा होना चाहिए. अगर पॉलिसीधारक नाबालिग है, तो फिर उसके नाम से डीमैट खाता होना चाहिए.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

बाजार विशेषज्ञों की मानें, तो निवेशकों को एलआईसी के शेयर में पैसा लगाना चाहिए. इंश्योरेंस सेक्टर अब भी बहुत ज्यादा पहुंच वाला क्षेत्र नहीं है. इसलिए इसमें आगे बढ़ने की संभावनाएं अपार हैं. 2021-32 के दौरान बीमा उद्योग 14-16 फीसदी की चक्रवृद्धि दर से विकास करेगा. हालांकि, इसकी बाजार हिस्सेदारी को लेकर एक चिंता जरूर बनी हुई है.

निजी कंपनियों के मुकाबले सस्ता है भाव

विशेषज्ञ यहां तक कहते हैं कि एलआईसी का आईपीओ के शेयरों की कीमत लिस्टेड प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियों के भाव के मुकाबले काफी कम है. इसके पास बीमा के विविधीकृत फोलियो हैं. 14 लाख एजेंट के साथ इसका वित्तीय रिकॉर्ड अच्छा है. इसलिए इसे खरीदना चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशक शेयर खरीद सकते हैं. इसने कहा कि कंपनी नए उत्पाद पेश करेगी, तो इसकी बाजार हिस्सेदारी और मजबूत होगी.

ऐसे करें स्टेप बाय स्टेप निवेश

एलआईसी आईपीओ में निवेश के लिए Upstox ऐप पर अप्लाई करना बहुत आसान है. आइए, स्टेप बाय स्टेप जानते हैं अप्लाई का तरीका

  • स्टेप 1: सबसे पहले Upstox के ऐप पर आप 6 डिजिट की पिन डाल कर लॉग इन करें.

  • स्टेप 2: इसके बाद आपकी स्क्रीन के नीचे नेविगेशन बार पर, आपको डिस्कवर टैब मिलेगा. इस पर क्लिक करें. डिस्कवर सेक्शन में आपको IPO कैटेगरी में तीन ऑप्शंस दिखेंगे - सभी निवेशक, कर्मचारी और पॉलिसीधारक. आप अपने कैटेगरी के अनुसार बोली लगा सकते है. आप अगर एलिजिबल है तो पॉलिसीधारक और निवेशक दोनो कैटेगरी में बोली लगा सकते हैं.

  • स्टेप 3: इन ऑप्शन्स में से किसी एक को चुनने के बाद. आपको IPO डिटेल्स का पेज दिखेगा. इस पेज पे IPO विवरण के साथ आपको एलआईसी के बिज़नेस के बारे में जानकारी मिलेगी.

  • स्टेप 4: यहां आपको लॉट साइज और प्राइस जैसे डिटेल्स फिल करने होंगे. इसके बाद सेशंस जारी रखने के लिए कंटिन्यू पे क्लिक करें.

  • स्टेप 5: इसके बाद अपना UPI आईडी दर्ज करें और नियम और शर्तों को स्वीकार करें. इन डिटेल्स को भरने के बाद कन्फर्म पर क्लिक करें.

  • स्टेप 6: अब आपका आवेदन जमा हो गया है. इस समय आपका पेमेंट स्टेटस ‘पेंडिंग’ होगा.

  • स्टेप 7: एक बार जब आप मैंडेट स्वीकार कर लेते हैं, तो आपके आवेदन की स्थिति को अपडेट कर दिया जाएगा और बस पलक झपकते ही आपका IPO एप्लीकेशन पूरा हो गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें