1. home Hindi News
  2. business
  3. jio becomes worlds fifth strongest brand apple amazon and alibaba defeated by mukesh ambanis company rjh

Jio बना दुनिया का पांचवां सबसे मजबूत ब्रांड, एपल, अमेजॉन और अलीबाबा को दी पटखनी

By Agency
Updated Date
Reliance Jio
Reliance Jio
Twitter

Reliance Jio : अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी (mukesh ambani) के चार साल पुराने दूरसंचार उद्यम रिलायंस जियो (JIO) को दुनिया के पांचवें सबसे मजबूत ब्रांड का दर्जा मिला. ब्रांड फाइनेंस द्वारा तैयार दुनिया भर में सबसे मजबूत ब्रांडों की सूची ‘ग्लोबल 500' में शीर्ष स्थान वीचैट (WeChat) को मिला है.

ब्रांड फाइनेंस की सर्वाधिक मूल्यवान और मजबूत वैश्विक ब्रांड पर वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में स्थापित होने के बावजूद जियो तेजी से भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार परिचालक बन गई है और यह दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क है, जिसके लगभग 40 करोड़ ग्राहक हैं.

जियो ने मुफ्त वॉयस कॉलिंग और मोबाइल फोन के लिए सस्ते डेटा की पेशकश की.रिपोर्ट में कहा गया कि ब्रांड की मजबूती का मूल्यांकन विपणन निवेश, हितधारकों की हिस्सेदारी और व्यावसायिक प्रदर्शन के आधार पर किया गया.

इन मानदंडों के अनुसार चीनी मोबाइल ऐप वीचैट ने फेरारी को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड का खिताब हासिल किया.रूसी बैंक सेबर को इस सूची में तीसरा और कोका-कोला को चौथा स्थान मिला है.

इस रैंकिंग में जियो ने एपल और अमेजॉन जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है. छठे नंबर पर Deloitte है, 7वें नंबर पर LEGO है, आठवें नंबर पर अमेजॉन और नौवें नंबर पर डिज्‍नी और ईवाई 10वें नंबर पर है. लिस्‍ट में अमेरिकी ऑनलाइन पेमेंट कंपनी PayPal 12वें नंबर पर है. चाइनी कंपनी अलीबाबा 18वें नंबर पर है. एप्‍पल लिस्‍ट में 19वें, पेप्‍सी 20वें और HDFC बैंक 5वें स्‍थान पर है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें