1. home Hindi News
  2. business
  3. jan dhan yojna facilitieshow to open account with zero balance overdraft amount with minimum balance wvt

क्या आपको मिल रही जन धन खाते की ये सुविधाएं ? जीरो बैलेंस होने पर भी मिल सकती है 10 हज़ार तक की रकम

By Guest Contributor
Updated Date
 प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PMJDY)
प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PMJDY)
Photo/twitter

2014 में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की गयी थी. इस स्कीम को तहत देश के गरीब लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना, बैंको के प्रति जागरूकता फैलाना तथा इंश्योरेंस और पेंशन तक सबकी पहुंच को सुनिश्चित करना है.इसके तहत जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस, किसी भी नेशनल बैंक और कुछ प्राइवेट बैंकों में भी खोला जाता है.

गौर करने वाली बात यह है कि वित्त मंत्रालय अनुसार, प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के कुल खाताधारकों में 55 फीसद महिलायें है और 65 % से ज्यादा खाताधारक ग्रामीण इलाकों से है. जिससे इसकी सफलता के सबुत मिलते है कि कैसे यह योजना घर-घर तक पहुंच रहा है.अगर अपने अभी तक प्रधानमंत्री जन धन योजना में अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो आज ही जान ले इसके फायदे.

ऐसे खोल सकते है पीएम जन धन खाता

जन धन खाता आप किसी भी रजिस्टर्ड बैंक से खोल सकते हैं. इसके लिए आप आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड आदि किसी भी दस्तावेज का इस्तेमाल कर सकते है. हालांकि, लोन या छोटी अवधि की अकाउंट का फायदा लेने के लिए अपने अकाउंट को 6 महीने तक सही से चलना होगा. साथ ही समय समय पर ट्रांसक्शन भी करते रहना होगा.

क्या है इस योजना के फायदे

इस योजना के तहत आप किसी भी आकउंट को जन धन खाते से जोड़ सकते है. इसमें अन्य खातों की तरह ब्याज के साथ साथ 2 लाख रुपये तक दुर्धटना बीमा और मृत्यु पर 30 हज़ार तक इंश्योरेंस कवर मिलता है. इसके साथ ही, इसमें छोटी अवधि के बैंक अकाउंट व काम अवधि की लोन भी ले सकते हैं और इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस होने की ज़रूरत भी नहीं.

जीरो बैलेंस में भी निकल सकते 10 हज़ार तक की रकम

यदि आपके खाते में जीरो बैलेंस है, तो भी आप ओवर ड्राफ्ट सुविधा के तहत 10 हज़ार रुपये तक का विड्रावल कर सकते हैं. यह एक तरह से काम अवधि का लोन है, जिसके लिए आपके क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना भी ज़रूरी नहीं. इस सुविधा के लिए आपको बैंक की एक शर्त का पालन करना होगा.

RuPay कार्ड से मिलती है सीधी रकम

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJHY) के तहत बुनियादी बैंक खातों की कुल संख्या 42 करोड़ तक पहुंच गई है. सरकार के नए आंकड़ों के अनुसार, लाभार्थियों की कुल संख्या (खाताधारक) 42 करोड़ थी, जिनकी कुल जमा राशि 10 मार्च 2021 तक 1,39,864 करोड़ थी. इसमें रुपे कार्ड 30.85 करोड़ खाते में जारी किए गए हैं, ताकि योजना का लाभ लेने के लिए बैंकों के चक्कर न लगाने पड़े.

छोटे अकाउंट से भी ले सकते है योजना के फायदे

अगर आप खाता खोलने का सामर्थ्य नहीं रखते हैं, तो छोटे अकाउंट का भी सहारा ले सकते हैं. इन अकाउंट की अवधि 12 महीनो की होती है. हालांकि, इसमें साल भर में केवल 1 लाख रुपये तक ही जमा करा सकते है और महीने में दस हज़ार से जयादा की रकम नहीं निकाल सकते. ये छोटे अकाउंट एक सामान्य अकाउंट की तरह ही काम करते और इनको योजना का पूरा लाभ भी मिलता.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें