1. home Hindi News
  2. business
  3. irfc ipo news in hindi first ipo of new year 2021 opens jan 18 check price band know full details indian railway amh

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन का IPO इस दिन होगा लॉन्च, जानें इसकी खास बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railway Finance Corporation
Indian Railway Finance Corporation
फोटो : पीटीआई

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (Indian Railway Finance Corporation, IRFC) का 4,634 करोड़ रुपये का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आने वाला है. यदि आप इसमें रुचि रखते हैं तो आगे की खबर जरूर जान लें. निवेशकों को शानदार कमाई का अवसर मिलने जा रहा है. वर्ष 2021 के पहले आइपीओ की बात करें तो यह अगले सप्ताह लॉन्च किया जाएगा.

यह आइपीओ इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) करीब 4,600 करोड़ रुपये एकत्रति करने के मकसद से लाने जा रही है. इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन का यह आइपीओ देश में किसी भी नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) का पहला आइपीओ होगा.

आपको बता दें कि IRFC पब्लिक सेक्टर की पहली NBFC है जो कुछ दिनों के बाद पब्लिक होने जा रही है. यह आइपीओ 18 जनवरी को खुलने जा रहा है जो 20 जनवरी, 2021 को बंद हो जाएगा. एंकर निवेशकों की बात करें तो उनके लिए यह आइपीओ 3 दिन पहले यानी 15 जनवरी को ही खुल जाएगा.

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन ने इस आइपीओ के लिए अपने शेयर का इश्यू प्राइस 25 से 26 रुपये तय करने का काम किया है. निवेशकों को कम से कम 575 शेयर के लिए आवेदन करने की जरूरत होगी. इसका मतलब यह है कि इस आइपीओ का लॉट 575 शेयर का होगा. निवेशक ज्यादा से ज्यादा 13 लॉट के लिए आवेदन करने में सक्षम हैं.

इस आइपीओ के लिए IRFC कुल 178 करोड़ शेयर जारी करने का काम करेगी. इसका मतलब यह है कि कंपनी अपने पूरे पेड-अप इक्विटी कैपिटल का 13.64% शेयर इस आइपीओ के लिए जारी करेगी.

शेयर आरक्षित भी हैं : खबरों की मानें तो आइपीओ के लिए कुल 178 करोड़ इक्विटी शेयर में 1,18,80,46,000 प्रेश शेयर जारी करने का काम किया जाएगा जबकि 59,40,23,000 इक्विटी शेयर भारत सरकार ऑफर फॉर सेल (OFS) के माध्‍यम से बेचेगी. इस आइपीओ में 50 लाख शेयर IRFC के कर्मचारियों के लिए आरक्षित रहेगा.

आवेदन करने का तरीका : यदि आपने पहले भी आइपीओ से संबंधित काम किया होगा तो आपको बता दें कि किसी भी दूसरे आईपीओ की तरह, अपने बैंक में उपलब्ध ब्लॉक्ड एमाउंट द्वारा समर्थित अनुप्रयोगों के माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं. आईपीओ फॉर्म द्वारा भी आप आवेदन करने में सक्षम होंगे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें