1. home Hindi News
  2. business
  3. international museum day google is giving a chance to visit museums of country and world prt

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस: घर बैठे गूगल दे रहा देश-दुनिया के म्यूजियम घूमने का मौका

गूगल के इस प्लेटफार्म पर एक या दो नहीं, बल्कि देश-दुनिया की हजारों संग्रहालयों को जब चाहें, अपनी सुविधा के हिसाब से एक्सप्लोर कर सकते हैं. नेविगेशन एरो की मदद से संग्रहालय की गैलरियों तक में आसानी से घूमा जा सकता है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
google
google
google

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर गूगल देश-दुनिया के म्यूजियम घूमने का मौका दे रहा है. इसके लिए आपको गूगल का आर्ट्स एंड कल्चर एप डाउनलोड करना होगा. एप के डाउनलोड करते ही आप घर बैठे कोलकाता स्थित प्रसिद्ध इंडियन म्यूजियम के हर फ्लोर को एक्सप्लोर कर सकते हैं या लंदन स्थित द ब्रिटिश म्यूजियम की धरोहरों को निहार सकते हैं. गूगल के आर्ट्स एंड कल्चर की खास बात यह है कि म्यूजियम में न होकर भी आप वहां होने का अहसास कर सकते हैं. इस एप की मदद से म्यूजियम की धरोहरों को मोबाइल या फिर लैपटॉप पर वर्चुअल टूर के जरिये आसानी से देखा जा सकता है.

गूगल के इस प्लेटफार्म पर एक या दो नहीं, बल्कि देश-दुनिया की हजारों संग्रहालयों को जब चाहें, अपनी सुविधा के हिसाब से एक्सप्लोर कर सकते हैं. नेविगेशन एरो की मदद से संग्रहालय की गैलरियों तक में आसानी से घूमा जा सकता है. गूगल आर्ट्स एंड कल्चर एप की मदद से संग्रहालय में रखी चीजों को न सिर्फ करीब से देख पायेंगे, बल्कि उससे संबंधित जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं.

यहां पर पुरानी धरोहरों से लेकर नायाब मॉडर्न आर्ट वर्क, सब कुछ ऑनलाइन देखा जा सकता है. एप पर लाखों आर्ट वर्क, फोटो, वीडियो, पांडुलिपियां आदि उपलब्ध हैं. वेबसाइट के जरिये भी म्यूजियम का वर्चुअल टूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको artsandculture.google.com साइट पर जाना होगा. इसके बाद सर्च बार की मदद से चीजों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. जूम व्यूज की मदद से म्यूजियम में मौजूद धरोहरों को जूम कर देख सकते हैं.

1200 से अधिक म्यूजियम है एप पर मौजूद

गूगल स्ट्रीट व्यू एप पर दुनियाभर के 1200 से अधिक संग्रहालय और दीर्घाओं की सैर वर्चुअली की जा सकती है. गूगल के इस प्लेटफार्म पर लंदन स्थित ब्रिटिश म्यूजियम, एम्सटर्डम की वैन गाग म्यूजियम, न्यूयॉर्क शहर की गुगेनहाइम जैसी सैकड़ों म्यूजियम शामिल हैं. घर बैठे ही कतर स्थित म्यूजियम ऑफ इस्लामिक आर्ट, नेशनल गैलरी आफ लंदन म्यूजियम की वर्चुअल सैर भी दिलचस्प हो सकती है.

एग्जिबिशन में हो सकते हैं शामिल

गूगल के माध्यम से वाशिंगटन स्थित प्रसिद्ध संग्रहालय नेशनल गैलरी ऑफ आर्ट म्यूजियम को देखना भी दिलचस्प हो सकता है. इस प्रसिद्ध अमेरिकी कला संग्रहालय में गूगल के माध्यम से दो ऑनलाइन एग्जिबिशन देखे जा सकते हैं. पहला 1740 से 1895 तक अमेरिकी फैशन का प्रदर्शन है, दूसरे में डच चित्रकार जोहांस वर्मीर की कलाकृतियों का संग्रह है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें