1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railways new economy ac coaches freight will be less pkj

irctc news : स्लीपर क्लास में करते हैं यात्रा तो आपके लिए है बड़ी खुशखबरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
irctc news
irctc news
twitter

अगर आप ज्यादातर स्लीपर क्लास में यात्रा करते हैं, तो रेलवे आपको बड़ी राहत दे रही है. स्लीपर क्लास में पंखा लगा होता है, अब सरकार आपके लिए सस्ते में एयर कंडीशन कोच में यात्रा का मौका दे रही है. यह सस्ती और सबसे आरामदायक यात्रा हो रेलवे इसके लिए पूरी तैयारी कर रहा है. इस साल 806 एयर कंडीशन कोच ट्रैक पर उतारने की तैयारी कर रहा है.

इस वक्त 25 ऐसे एयर कंडीशन कोच चल रहे हैं. इनमें से 10 पश्चिम रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे में सात, उत्तर पश्चिम रेलवे में पांच और उत्तर रेलवे में तीन कोच शामिल है. एसी इकोनॉमी क्लास की शुरुआत हो चुकी है और यात्रा के लिए और कोच तैयार हो रही है.इस कोच में यात्रा के लिए किराया स्लीपर क्लास से थोड़ा ही ज्यादा है. इस कोच की श्रेणी को "3E" नाम दिया गया है. डिब्बे के बाहर M से ही इसे प्रदर्शित किया जायेगा

इस कोच में 83 बर्थ की व्यस्था है, इसमें पुराने कोच की तुलना में यात्रियों के लिए जगह ज्यादा है. इस कोच में यात्रियों के लिए कोई खास व्यस्था नहीं है. आप इस कोच में यात्रा के लिए जो टिकट लेंगे उसमें भी ‘3E’ नाम से प्रिंट किया जाएगा. ट्रेन के डिब्बों के बाहर इस क्लास को 'M' के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा.

एसी में कम पैसे में यात्रा के लिए गरीब रथ सबसे बेहतर ऑप्शन है. इसी ट्रेन से इकोनॉमी वर्ग के लिए ऐसी की सुविधा शुरू की गयी थी. इसमें यात्रा करने वाले लोगों को यह शिकायत थी कि साइड बर्थ में एक्सट्रा मिडिल बर्थ लगा दिया गया. इस नये कोच के निर्माण में उन सारी असुविधाओं को ध्यान में रखा गया है जो पहले दर्ज की गयी है.

इस कोच में यात्रा के लिए आपको स्लीपर क्लास से कितना बढ़कर किराया देना होगा इस संबंध में अबतक रेलवे ने कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की है लेकिन यह इकोनॉमी क्लास के लोगों को ध्यान में रखकर तय किया जायेगा .

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें